बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। बिहार बोर्ड की दसवीं का रिजल्ट आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं।

बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया. अगर आपने भी बिहार बोर्ड की दसवीं की परीक्षा दी है तो आप अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने आज यानी रविवार (31 मार्च) को दोपहर करीब डेढ़ बजे बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024 का परीक्षाफल जारी कर दिया. जिन स्टूडेंट्स ने बिहार बोर्ड की दसवीं की परीक्षा दी है वे अपना रिजल्ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. शिवांकर ने बिहार दसवीं की परीक्षा में टॉप किया है. इस बार बिहार बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में कुल 82.9 फीसदी स्टूडेंट पास हुए हैं. वहीं टॉप 10 में 50 छात्र और छात्राओं के नाम जारी हैं।

बता दें कि इस साल बिहार बोर्ड की परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए. इससे पहले बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी कर चुका है. अब मैट्रिक के स्टूडेंट्स का भी इंतजार खत्म हो गया. बता दें कि बिहार बोर्ड ने पिछले साल भी 31 मार्च को ही 10वीं का रिजल्ट जारी किया था. बता दें कि बिहार स्कूल परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट के रिजल्ट के साथ ही ऐलान किया था कि इस साल मैट्रिक का रिजल्ट 30 या 31 मार्च को जारी किया जाएगा।

बिहार बोर्ड दसवीं के टॉपर्स को देता है इनाम

बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के टॉपर्स को हर साल एक-एक लाख रुपये का इनाम देता है इसके साथ ही एक लैपटॉप और एक किंडर ई-बुक रीडर भी टॉपर्स को दिया जाता है. वहीं मैट्रिक की परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 75 हजार रुपये के अलावा एक लैपटॉप और एक किंडर ई-बुक रीडर दिया जाता है. जबकि तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को 50 हजार रुपये के साथ एक लैपटॉप और किंडर-ई-बुक रीडर का पुरस्कार दिया जाता है।

यहां देखें अपना दसवीं का रिजल्ट

बिहार बोर्ड (बीएसईबी) के अध्यक्ष रिजल्ट के साथ ही बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा के टॉपर्स के नाम, उत्तीर्ण प्रतिशत आदि की भी घोषणा करेंगे. बोर्ड अध्यक्ष जैसे ही दसवीं के रिजल्ट की घोषित करेंगे वैसे ही स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट देख सकेंगे. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

ऐसे देखें अपना परिणाम

बिहार बोर्ड की दसवीं की परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं. उसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करें. यहां अपना रोल नंबर व अन्य मांगी गई डिटेल्स को भरकर एंटर कर दें. कुछ ही सेकंड में आपका दसवीं का रिजल्ट आपके कम्प्यूटर स्क्रीन पर होगा. बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट को अच्छी तरह से चेक करने के बाद इसका एक प्रिंटआउट निकाल लें. साथ ही आप इसकी एक सॉफ्टकॉफी भी डाउनलोड कर सकते हैं।