बिहार में अगले दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मानसून की अति सक्रियता के कारण बिहार में शुक्रवार से अगले चार दिनों तक आफत की बारिश हो सकती है। आपदा प्रबंधन विभाग ने एक से चार सितंबर तक पूरे बिहार में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

पहले से ही सूबे के 19 जिलों में विनाशकारी बाढ़ से आम लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है। ऐसे में प्रभावित इलाकों में अगर तीन-चार दिनों तक सामान्य बारिश भी होगी तो मुश्किल में इजाफा हो सकता है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए निचले इलाकों, नदियों के किनारे और दियारा क्षेत्र के निवासियों को विशेष तौर पर सतर्क रहने की हिदायत दी गई है।
भारतीय मौसम विभाग के कोलकाता स्थित क्षेत्रीय केंद्र के वैज्ञानिक एके सेन ने बिहार में बारिश के हालात पर मुंबई के असर से इन्कार किया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि दक्षिण पूर्व समुद्र में हलचल के कारण उठे तूफान से एक बड़ा क्षेत्र प्रभावित हुआ है।

मौसम में बदलाव के कारण समुद्री तूफान का असर बिहार के रास्ते पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा की ओर खिसक रहा है। ट्रफ लाइन उतर-पूर्व दिशा की ओर बढ़ रहा है। बिहार के उत्तरी, मध्य एवं दक्षिणी क्षेत्र में भारी बारिश हो सकती है।
सेन के मुताबिक सामान्य तौर पर बारिश की स्थितियां बने रहने से किसी तरह का खतरा नहीं है, लेकिन किसी क्षेत्र में अगर लगातार चार दिन बारिश हो जाएगी तो स्थिति खराब हो सकती है। सूबे की अधिकतर नदियों में अभी पर्याप्त पानी है। कई इलाके भी पानी से पूरी तरह उबरे नहीं हैं। ऐसे में दोबारा जल जमाव की स्थिति बन सकती है।