भागलपुर में आम्रपाली प्रशिक्षण केंद्र खुलेगा

Bhagalpur
Google news

भागलपुर में आम्रपाली प्रशिक्षण केंद्र खोलने की कवायद तेज हो गई है। सामान्य शाखा ने तीन हजार वर्गफीट मकान किराये पर लेने की तैयारी शुरू की है। इसको लेकर संबंधित विभाग को पत्र दिया गया है।

वरीय उप समाहर्ता कुमार मिथिलेश प्रसाद सिंह ने बताया कि कला, संस्कृति एवं युवा विभाग से केंद्र खोलने के लिए किराये पर तीन हजार वर्गफीट का मकान किराया पर लेने के लिए निर्देश मिला है। इसके एवज में 60 हजार रुपये किराये के दिए जाएंगे।

चार शिक्षकों का होगा नियोजन

जिले में आम्रपाली प्रशिक्षण केंद्र खोलने के लिए प्रत्येक 3000 वर्गफीट का मकान किराया पर लिया जायेगा. प्रत्येक प्रशिक्षण केंद्र के लिए चार शिक्षकों का नियोजन आउटसोर्सिंग के माध्यम से किया जायेगा. योजना का प्रारंभ वित्तीय वर्ष 2024-25 से किया जायेगा और वित्तीय वर्ष 2025-26 व 2026-27 तक कार्यान्वयन कराया जायेगा. समीक्षा के बाद इस योजना को आगे के वित्तीय वर्षों के लिए विस्तारित किया जायेगा.

 

केंद्र खोलने की मिल चुकी है स्वीकृति

केंद्र खोलने के प्रस्ताव पर 07.03.2024 को हुई राज्यस्तरीय बैठक में लोक वित्त समिति द्वारा स्वीकृति के लिए अनुशंसा कर दी गयी है. प्रस्ताव पर 15.03.2024 को मंत्रिपरिषद की बैठक में स्वीकृति मिल चुकी है.

 

जिले में यह है प्रशिक्षण की स्थिति

जिले में विभिन्न कला के गुरु अपनी-अपनी संस्था चला रहे हैं. कोई गायन, कोई वादन, तो कोई नृत्य की शिक्षा दे रहे हैं. नृत्य की शिक्षा देनेवाले भी अलग-अलग गुरु हैं. भरतनाट्यम, शास्त्रीय नृत्य समेत फिल्मी गीतों पर नृत्य की अलग-अलग संस्थानों में शिक्षा दी जाती है. आम्रपाली प्रशिक्षण केंद्र खुलने से कलाकारों को एक ही जगह गीत, संगीत, नृत्य आदि का प्रशिक्षण मिल सकेगा.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।