भागलपुर : सप्ताह भर के बाद 40 के नीचे आया पारा तो लोगों को मिली राहत

WeatherBhagalpur
Google news

नौ दिनों तक भागलपुर लगातार दहकता रहा। इसके बाद 10वें दिन यानी गुरुवार को अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया। इसके साथ ही बीते पांच दिनों से चल रही भीषण लू या लू का दौर भी खत्म हो गया। सोमवार को दिन में गर्म पछुआ हवा बही तो सूरज की तपिश से लोगों के पसीने छूट गये। भारतीय मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पर्वतीय क्षेत्र से उत्तर-पश्चिमी हवाएं बिहार में प्रवेश कर रही हैं, जिससे सुबह एवं शाम में सुहावना तो दिन में तपिश के कारण गर्मी बनी रहेगी। पांच या छह मई से मौसम की गतिविधि बदल जाएगी।

हवाओं में बदलाव होगा तो बंगाल की खाड़ी से नमयुक्त हवा बिहार के उत्तर-पूर्वी भाग से प्रवेश करेगी, जिससे जिले में छह एवं सात मई को मेघ गर्जन के बीच बौछारें पड़ने की संभावना है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 39.2 व न्यूनतम 24.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य तापमान से क्रमश 4.4 व 1.9 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि शुक्रवार और शनिवार को गर्मी सताएगी। इसके बाद मौसम का बदलेगा और जिले में पांच से सात मई के बीच हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। इस दौरान छह से नौ किमी प्रतिघंटे की औसत रफ्तार से पूर्वी हवाओं के बहने का अनुमान है।

बेहतर हुई शहर की हवा, एक्यूआई 86 पर पहुंचा

गुरुवार को मायागंज प्रदूषण मापक केंद्र पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 86 दर्ज किया गया। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भागलपुर के वैज्ञानिक अधिकारी अमिश कुमार ने कहा कि इन दिनों हवा की रफ्तार 12 से 16 किलोमीटर की रह रही है। इस वजह से हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व उड़ जाते हैं। इसकी वजह से हवा की गुणवत्ता बेहतर रह रही है।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।