भागलपुर : सैंडिस कंपाउंड के पास का मछली,सब्जी बाजार होगा शिफ्ट

BhagalpurBihar
Google news

सैंडिस कंपाउंड के पास लगने वाला सब्जी और मछली बाजार खिरनी घाट की ओर शिफ्ट होगा। इस बाजार की वजह से सैंडिस कंपाउंड के बाहर लगने वाले जाम और फैलने वाली गंदगी से निजात के लिए नगर निगम की ओर से इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके अलावा सैंडिस कंपाउंड के बाहर कुछ स्थानों पर नगर निगम की ओर से पार्किंग स्थल बनाया जाएगा। नगर आयुक्त के निर्देश पर नगर निगम के स्वच्छता एवं अपशिष्ट प्रबंधन पदाधिकारी ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया है।

तिलकामांझी चौक से मनाली चौराहे के बीच शहर की हृदयस्थली सैंडिस कंपाउंड के पास सुबह से शाम तक मछली और सब्जी बाजार लगा रहता है। इस बाजार की वजह से यहां काफी गंदगी भी फैलती है। हालांकि नगर निगम की ओर से यहां सुबह और शाम के वक्त सफाई कराई जाती है, लेकिन पूरे दिन गंदगी फैलने और मछली की दुर्गंध से न सिर्फ यहां आने वाले लोगों को परेशानी झेलनी पड़ती है बल्कि यहां की खूबसूरती भी बिगड़ती है। इसके अलावा सुबह और शाम के वक्त यहां जाम की स्थिति बन जाती है, क्योंकि सब्जी और मछली खरीदने वाले लोग अपनी गाड़ियों को सड़क किनारे ही खड़ी कर देते हैं। इसको देखते हुए नगर निगम की ओर से इन दुकानदारों को पीली पट्टी खींचकर हद भी तय की गई है कि खरीदार अपनी गाड़ियां सड़क से अंदर की ओर से खड़ी करें। लेकिन दुकानदार इसका पालन नहीं करते हैं। शहर की सफाई एवं अतिक्रमण संबंधी समीक्षा के दौरान नगर आयुक्त नितिन कुमार सिंह के समक्ष इस परेशानी को रखा गया। इसके बाद नगर आयुक्त ने स्वच्छता एवं अपशिष्ट प्रबंधन पदाधिकारी को सैंडिस कंपाउंड के पास लगने वाले सब्जी और मछली बाजार को शिफ्ट करने के लिए जगह तलाशने का निर्देश दिया था। इसी क्रम में नगर निगम के स्वच्छता एवं अपशिष्ट प्रबंधन पदाधिकारी ने खिरनी घाट के पास इस बाजार को शिफ्ट करने का प्रस्ताव नगर आयुक्त के समक्ष दिया है।

योजना बार-बार होती है फेल

अतिक्रमण हटाने के दौरान नगर निगम बार-बार इन्हें पीछे हटाकर सैडिस कंपाउंड की बाउंड्री के पास ले जाता है लेकिन टीम के जाते ही विक्रेता फिर से सड़क किनारे पहुंच जाते हैं। निगम की ओर से यहां डस्टबिन भी रखवाया गया है लेकिन यह बाहर ही सब्जियों और मछलियों का अवशेष फेंक देते हैं।

नगर आयुक्त के निर्देश पर सैंडिस कंपाउंड के मछली एवं सब्जी बाजार को खिरनी घाट की ओर से शिफ्ट करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके अलावा सैंडिंस कंपाउंड के चारों ओर कुछ स्थानों पर पार्किंग बनाने की भी योजना तैयार की गई है। चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद पार्किंग स्थल के लिए टेंडर भी निकाला जाएगा। -शशिभूषण सिंह, स्वच्छता एवं अपशिष्ट प्रबंधन पदाधिकारी

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।