जब से आनंद महिंद्रा ने भारत की पहली एयर टैक्सी की फोटो अपने एक्स अकाउंट से शेयर की है, तभी से लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि भारत में एयर टैक्सी की सुविधा कब से शुरू होगी. आपको बता दें पूरी दुनिया में किफायती यात्रा और समय की बचत के लिए एयर टैक्सी का ट्रेंड बढ़ रहा है. इसीलिए एविएशन सेक्टर इसे भविष्य का एक सफल बिजनेस मान रहा है.

एयर टैक्सी दरअसल कम समय में लंबी दूरी की यात्रा को पूरा करने में मदद करती है, साथ ही इसके लिए हवाई जहाज पकड़ने की तरह एयरपोर्ट पर नहीं जाना पड़ता. साथ ही हवाई टिकट के मुकाबले एयर टैक्सी का किराया भी काफी कम होता है. इसलिए इसे आने वाले दिनों में एविएशन स्टार्टअप के तौर पर देखा जा रहा है.

दुबई में शुरू होगी पहली एयर टैक्सी सर्विस

जॉबी एविएशन स्टार्टअप विश्व की पहली एयर टैक्सी लॉन्च करने जा रही है. कंपनी दुबई में जल्द ही दुनिया की पहली फ्लाइंग टैक्सी सर्विस शुरू करेगी. स्टार्टअप के द्वारा इस साल के शुरुआत में गल्फ एमीरेट्स के साथ साझेदारी में काम करने की घोषणा की गई थी. 2025 तक यह टैक्सी दुबई में शुरू हो जाएगी. जॉबी एविएशन में टोयोटा जैसी दिग्गज कार कंपनी भी 394 मिलियन डॉलर निवेश कर रही है. इसी कड़ी में भारत में भी इंटग्लोब एविएशन व आर्चर एविएशन मिलकर एयर टैक्सी सेवा शुरू कर रहे हैं. साल 2026 तक दिल्ली के कनॉट पैलेस से गुरुग्राम तक एयर टैक्सी सेवा शुरू होने की संभावना है.

 

मुंबई, बेंगलुरु में भी शुरू होगी सेवा

नई दिल्ली के कनॉट प्लेस-गुरुग्राम का सफर एयर टैक्सी से 7 मिनट में ही पूरा हो सकेगा. इस एयर टैक्सी में पायलट सहित पांच व्यक्ति यात्रा कर सकेंगे. मुंबई, बेंगलुरु में भी एयर टैक्सी शुरू करने की योजना है.

150 किमी होगी टैक्सी की रेंज

इंटरग्लोब इंटरप्राइजेस की एयर टैक्सी का नाम मिडनाइट होगा. कंपनी ने बताया कि हमारा लक्ष्य है कि दिल्ली के कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक की 27 किलोमीटर यात्रा में अभी 60 से 90 मिनट का समय लगता है. हमारा लक्ष्य है कि इस एयर टैक्सी से इस समय को 7 मिनट किया जा सके. एयर टैक्सी में पायलट के अलावा चार यात्री बैठ सकते हैं. सिंगल चार्ज में इसकी रेंज लगभग 150 किमी है. आर्चर एविएशन के अनुसार कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक की सात मिनट की फ्लाइट का किराया करीब 2 से 3 हजार रुपए हो सकता है.


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.