भाजपा ने 8वां प्रत्याशी उतारकर सपा के तीसरे प्रत्याशी के लिए परेशानी खड़ी कर दी है।राज्यसभा चुनाव में कुल 399 वोटर हैं।

यूपी में राज्यसभा (Rajya Sabha Election 2024) की 10 सीटों के लिए होने वाले मतदान की  तैयारियां पूरी हो गई है. 27 फरवरी यानि आज सुबह 9 बजे से 4 बजे तक मतदान होगा. वहीं शाम को ही  मतगणना होगी. यहां पर 11 प्रत्याशियों के नामांकन की वजह से वोटिंग की स्थिति बनी है. भाजपा ने 8वां प्रत्याशी उतारकर सपा के तीसरे प्रत्याशी के लिए परेशानी खड़ी कर दी है. राज्यसभा चुनाव में कुल 399 वोटर हैं. 3 विधान सभा सदस्य अभी जेल में हैं. इनको अभी बेल नहीं मिली है. ये सभी वोटिंग से वंचित रह जाएंगे. मतदान में मोबाइल ले जाने पर रोक लगाई गई है।

निर्वाचन आयोग उपलब्ध कराएगा पेन

जिस पेन की मदद से मतदाता बैलेट पेपर पर प्रत्याशी के नाम के आगे संख्या लिखेंगे, उसे निर्वाचन आयोग उपलब्ध कराने वाला है. ये पेन आम पेन के बिल्कुल अलग होने वाला है. यदि कोई सदस्य अपने पेन से मतपत्र पर कुछ लिखता है तो मतदान पूरी तरह से निरस्त हो जाएगा. मतदाता को निर्वाचन आयोग की ओर दिए पेन से मतपत्र पर लिखना होगा. जिसे भी मत देना चाहते हैं, उसके नाम के आगे सदस्य को एक लिखना होगा. दूसरी वरीयता वाले प्रत्याशी के सामने दो लिखना होगा।

संजय सेठ को आठवां प्रत्याशी बनाया

राज्यसभा चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस छोड़कर आए पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह, राष्ट्रीय प्रवक्ता डा.सुधांशु त्रिवेदी, मथुरा के पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, योगी सरकार के पहले कार्यकाल में राज्य मंत्री रहीं डा.संगीता बलवंत, चंदौली की मुगलसराय सीट की पूर्व विधायक साधना सिंह, प्रदेश महामंत्री अमरपाल मौर्य और आगरा के पूर्व महापौर नवीन जैन का नामांकन दिया था. वहीं वहीं सपा ने राज्यसभा सदस्य जया बच्चन, पूर्व सांसद रामजी लाल सुमन और प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन को उम्मीदवार बनाया. इस दौरान नामांकन के अंतिम दिन राज्यसभा के पूर्व सदस्य रह चुके बिल्डर संजय सेठ को आठवां प्रत्याशी बनाया. इसके बाद भाजपा ने चुनाव को दिलचस्प बना दिया।

भाजपा को अपने 8वें और सपा को तीसरे प्रत्याशी को विजय बनाने के लिए अतिरिक्त वोटों की जरूरत होगी. इससे चुनाव में क्रास वोटिंग यानी सेंधमारी की संभावना बनी हुई है. आपको बता दें कि 403 सदस्यीय विधानसभा में इस समय 399 सदस्य हैं. वहीं चार सीटें खाली पड़ी हैं।