राष्ट्रपति मुर्मू ने घर जाकर आडवाणी को किया ‘भारत रत्न’ से सम्मानित, PM मोदी समेत ये नेता रहे मौजूद।

देश के उप प्रधानमंत्री रहे और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आडवाणी के घर जाकर उनको भारत रत्न से सम्मानित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे. लालकृष्ण आडवानी ने भारत रत्न दिए जाने पर खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि मैं अपने परिवार और खासतौर पर अपनी दिवंगत पत्नी कमला के प्रति गहरी भावनाएं व्यक्त करता हूं, वो मेरे जीवन में एक शक्तिपुंज की तरह थीं. आडवाणी ने इसके लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।

गाैैैैैरतलब है कि शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव, पूर्व प्रधानमंत्री चरण सिंह, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर व कृषि वैज्ञानिक डॉ.एमएस स्वामीनाथन को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. लेकिन अस्वस्थ होने के कारण राष्ट्रपति भवन न पहुंच पाने के कारण शनिवार को लालकृष्ण आडवाणी को यह सम्मान नहीं प्रदान किया जा सका था. ऐसे में आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनके आवास पर पहुंचकर उन्हें सम्मानित किया।

गौरतलब है कि लालकृष्ण आडवाणी ने भारतीय जनता पार्टी को सत्ता के शिखर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है. 1990 के दशक में उनकी रथयात्रा के बाद भाजपा राष्ट्रीय राजनीति में उभर कर सामने आई. 1980 में भाजपा की स्थापना के बाद से लालकृष्ण आडवाणी ने सबसे लंबे समय तक भाजपा के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया. लगभग तीन दशकों के संसदीय करियर के दौरान, लालकृष्ण आडवाणी पहले गृह मंत्री और बाद में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार (1999-2004) के मंत्रिमंडल में उप प्रधान मंत्री रहे।