लोकसभा चुनाव 7-8 चरणों में हो सकते हैं।चुनाव आयोग के मुताबिक, आम चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की जा रही है।

लोकसभा चुनाव की तारीख अब किसी भी वक्त सामने आ सकती है. मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग 13 मार्च के बाद किसी भी दिन चुनाव की तारीख का ऐलान कर सकता है. वहीं यह भी जानकारी सामने आई है कि लोकसभा चुनाव 7-8 चरणों में हो सकते हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक, आम चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की जा रही है. चुनाव आयोग कई टीमें राज्यों का दौरा कर रही हैं. इस दौरे के दौरान चुनाव की तैयारियों का आकलन किया जा रहा है. दौरे के खत्म होते ही तारीख की घोषणा कर दी जाएगी।

13 मार्च से पहले पूरी कर ली जायेगी समीक्षा

आपको बता दें कि केंद्रीय चुनाव निकाय के अधिकारी इस समय तमिलनाडु के दौरे पर हैं. जिसके बाद उत्तर प्रदेश और जम्मू कश्मीर का दौरे पर रहेंगे. 13 मार्च से पहले राज्य का दौरा पूरा होना तया है. आयोग कई महीनों से तैयारियों का समीक्षा कर रहा है. इसके अलावा राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ भी रेगुलर बैठकें चल रही हैं. इस संबंध में अधिकारियों ने कहा कि समस्या वाले क्षेत्रों, ईवीएम की आवाजाही, सुरक्षा बलों की आवश्यकता, सीमाओं पर कड़ी निगरानी को लिस्टेड किया गया है।

सोशल मीडिया पर होगी कड़ी नजर

इस बार चुनाव आयोग सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर रखेगा. सोशल मीडिया पर झूठे और भड़काऊ कंटेंट को हटाने का काम किया जाएगा. साथ ही अगर कोई पार्टी या उम्मीदवार नियमों का उल्लंघन करेगा तो आयोग सख्त कार्रवाई करेगा. जैसे वह सोशल मीडिया पर अकाउंट्स को ब्लॉक या सस्पेंड कर सकता है. अगर ये ज्यादा भड़का तो कानूनी कार्रवाई हो सकती है।