सोशल मीडिया पर कब क्या देखने को मिल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है।कई बार ऐसे वीडियो सामने आते हैं, जो लोगों को सोचने पर मजबूर कर देते हैं।

क्या सच में भारतीय रेलवे की सूरत बदल गई है? आज जब हम कुछ रेलवे स्टेशनों या वंदे भारत, तेज़ एक्सप्रेस को देखते हैं तो ऐसा लगता है कि भारतीय रेलवे का स्वरूप बदल गया है. लेकिन जब कुछ तस्वीरें सामने आती हैं तो ऐसा लगता है कि ये सिर्फ दिखावे के लिए है और असल में कोई काम हुआ ही नहीं. इसमें कोई शक नहीं कि रेलवे ने काम नहीं किया है, लेकिन जहां काम होना था, वहां रेलवे ने देखा तक नहीं. आज हम आपके साथ एक ऐसा वीडियो शेयर करने जा रहे हैं, जिसे देखने के बाद अगर आपने जनरल डिब्बे या स्लीपर कोच में सफर किया है तो आप हैरान नहीं होंगे. सोशल मीडिया पर ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

आखिर ये क्या ही विकास है?

वायरल वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो भारतीय रेलवे के जनरल डिब्बे का है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि कोच पूरी तरह से खचाखच भरा हुआ है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि इस बोगी में जानवरों की तरह इंसान भरे हुए हैं. इसी बीच एक युवक टॉयलेट जाने के लिए कोच के अंदर जद्दोजहद कर रहा है. आप देख सकते हैं कि कैसे वह ट्रेन की ऊपर से सहारा लेकर ट्रेन के बाथरूम तक पहुंचने की कोशिश करता है. अगर युवक गिर गया तो इसमें कोई संदेह नहीं कि उसे चोट लग जायेगी. इससे वहां खड़े लोगों को भी चोट आएगी. वीडियो किस ट्रेन की ये जानकारी सामने नहीं आई है।

वीडियो देख लोगों ने क्या कहा?

इस वीडियो को एक एक्स यूजर ने शेयर किया है. वीडियो सामने आने के बाद लोगों ने अपना गुस्सा जाहिर किया है. एक यूजर ने लिखा कि ये बिल्कुल सामान्य बात है. रोजाना लोग इसी तरह सफर करने को मजबूर हैं. एक यूजर ने लिखा कि अगर वह बाथरूम जा रहा है तो कहां जाएगा क्योंकि वहां तो लोग बैठे होंगे. एक यूजर ने लिखा कि विकास सिर्फ अमीर लोगों के लिए हुआ है और ऐसा हर सरकार में होता है. एक यूजर ने लिखा कि हम मजदूर हैं तो ऐसे ही चलते हैं. हमें इसकी आदत हो गई है।