स्मार्ट प्रीपेड मीटर से बिजली उपभोक्ता परेशान

BiharNational
Google news

स्मार्ट मीटर वाले करीब 10 लाख उपभोक्ताओं का बैलेंस 15 दिन बाद अचानक माइनस में चला गया। इससे उनको बिजली गुल होने का डर सताने लगा है। ऐसे उपभोक्ताओं का मीटर रिचार्ज भी नहीं हो पा रहा है। अधिकतर उपभोक्ता पूरे दिन बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप पर रिचार्ज के लिए प्रयास करते रहे, लेकिन रिचार्ज नहीं हो सका। हालांकि, कंपनी के नियम अनुसार बैलेंस माइनस में जाने के तीन दिन बाद बिजली कटती है, लेकिन एप से रिचार्ज नहीं होने से परेशानी बढ़ गई है।

पटना समेत राज्यभर में शहरी क्षेत्र के स्मार्ट मीटर वाले 16 लाख उपभोक्ताओं का बीते दो मई से बिजली खपत की राशि नहीं कट रही थी। नई बिजली दर लागू होने के बाद सर्वर में अपलोड नहीं हो पा रहा था। जिससे यह समस्या बनी हुई है। बुधवार को सर्वर में सुधार हुआ तो कई उपभोक्ताओं की बिजली खपत की राशि कटकर अचानक 500 से पांच हजार तक माइनस में चली गयी। कइयों की बिजली खपत की राशि अब भी एप पर नहीं दिख रही। सूत्रों के अनुसार करीब दस लाख उपभोक्ताओं का बैलेंस माइनस में चला गया है। इन उपभोक्ताओं द्वारा 15 दिनों में औसत खपत के अनुसार मीटर रिचार्ज नहीं किया गया।

ईडीएफ कंपनी से जुड़े उपभोक्ताओं को दिक्कत

पटना समेत राज्य में ईडीएफ कंपनी के 16 लाख स्मार्ट मीटर वाले शहरी उपभोक्ता हैं। शहरी उपभोक्ताओं को ही परेशानी बढ़ी है। ग्रामीण इलाके में दूसरी कंपनी दानिस और सिक्योर ने मीटर लगाई है। इनके उपभोक्ताओं का सामान्य रूप से बैलेंस कट रहा है। इन दोनों कंपनियों ने 15 लाख मीटर लगाए हैं। ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं के बिजली बिल में कोई परेशानी नहीं है।

इस एप पर करें रिचार्ज

स्मार्ट मीटर रिचार्ज के लिए बिजली कंपनी ने तीन सुविधाएं बहाल की है। एक बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप, सुविधा एप और तीसरा ओरेंज पे। पर बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप के अलावा अन्य एप की जानकारी कम लोगों को है। अधिकतर उपभोक्ता बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप को डाउन लोड किए हुए हैं। इसी से रिचार्ज किया करते हैं। उपभोक्ता सुविधा एप और ओरेंज पे से भी रिचार्ज करते हैं।

सभी उपभोक्ताओं को उनके बैलेंस का मैसेज चला गया है। बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप से मीटर रिचार्ज हो रहा है। यदि किन्हीं उपभोक्ता का रिचार्ज स्मार्ट मीटर एप से नहीं हो रहा है तो उसकी जांच कराएंगे।

-अरविंद कुमार, जीएम (राजस्व), साउथ बिहार पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।