अदाणी ग्रुप की अंबुजा सीमेंट्स बिहार में करेगी 1,600 करोड़ रुपये का निवेश

202408033198542

अदाणी ग्रुप की सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट्स ने शनिवार को ऐलान किया कि वह बिहार में 6 एमटीपीए की सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट स्थापित करने के लिए 1,600 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

अंबुजा सीमेंट की वारिसलीगंज ग्राइंडिंग यूनिट राज्य के राजस्व में करीब 250 करोड़ रुपये प्रति वर्ष का योगदान देगी। साथ ही इसके जरिए राज्य में 250 प्रत्यक्ष और 1,000 अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से कहा गया कि अदाणी ग्रुप द्वारा किया गया यह निवेश बिहार की विकास क्षमता और राज्य के लोगों के लिए सतत विकास को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

यह प्रोजेक्ट तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। 2.4 एमटीपीए के पहले चरण में 1,100 करोड़ रुपये का निवेश होगा और इसे दिसंबर 2025 में पूरा किया जाएगा।

अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के प्रबंधक निदेशक (एग्रो, ऑयल एंड गैस) और निदेशक प्रणव अदाणी ने कहा कि यह निवेश राज्य सरकार के विकास के कार्यक्रम और हमारे ग्रोथ प्लान के मुताबिक है। सरकार की ओर से इन्फ्रास्ट्रक्चर पर जोर दिए जाने के कारण सीमेंट इंडस्ट्री में अच्छे वॉल्यूम देखे जा रहे हैं। अबुंजा सीमेंट देश के विकास के समर्थन के लिए अच्छी स्थिति में है।

उन्होंने आगे कहा कि हम इस ओर भविष्य के प्रोजेक्ट्स के लिए राज्य सरकार, प्रशासन और स्थानीय समुदाय के साथ सहयोग करने को तत्पर हैं। हमने इस प्रोजेक्ट में भविष्य में विस्तार के लिए अतिरिक्त जगह का प्रावधान किया है, जिससे भविष्य में कम पूंजीगत व्यय में अतिरिक्त क्षमता जोड़ी जा सके। इस प्रोजेक्ट के जरिए बिहार की इन्फ्रास्ट्रक्चर जरूरतों को आसानी से पूरा किया जा सकेगा।

अंबुजा सीमेंट की ओर से किया गया यह निवेश बिहार में किसी सीमेंट कंपनी द्वारा किया गया अब तक का सबसे बड़ा निवेश है।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Related Post
Recent Posts