अफगानिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचा तो भारत का गुणगान कर रहा तालिबान, पाकिस्तान की नाक के नीचे हुआ खेल

Screenshot 2024 0626 230933 jpg 1

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। बांग्लादेश पर मिली जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को बाहर कर सेमीफाइनल में जगह पक्की की। यह पहला मौका है जब अफगान टीम किसी आईसीसी इवेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है। अब टीम खिताब जीतने से सिर्फ दो कदम दूर है। सेमीफाइनल में अफगानिस्तान की टीम ब्रायन लारा स्टेडियम पर साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी।

तालिबान ने भारत को धन्यवाद कहा

अफगानिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद तालिबान ने भारत को धन्यवाद दिया है। 2021 में तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था। एक समय तालिबान को पाकिस्तान का करीबी माना जाता था। तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख सुहैल शाहीन ने WION से कहा, ‘हम अफगान क्रिकेट टीम के क्षमता निर्माण में भारत की निरंतर मदद के लिए आभारी हैं। हम वास्तव में इसकी सराहना करते हैं।

भारत ने खेलने के लिए मैदान तक दिया

कई सालों से भारत अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम की मदद कर रहा है। भारत ने खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देने के लिए अपने स्टेडियम उपलब्ध कराए। भारतीय कंपनियां उन्हें स्पॉन्सर भी करती हैं। इसके अलावा भारत सरकार ने कंधार क्रिकेट स्टेडियम बनाने में भी अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने 1 मिलियन डॉलर की मदद दी थी। भारत ने सिर्फ मैदान बनाने में ही मदद नहीं की, बल्कि बीसीसीआई ने ग्रेटर नोएडा में शहीद विजय सिंह पाठिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को अफगानी टीम का अस्थायी होम ग्राउंड बना दिया। देहरादून में भी उन्हें एक और होम ग्राउंड दिया गया।

आईपीएल में अफगानी खिलाड़ियों को मौका

अफगानिस्तान के काफी खिलाड़ियों को आईपीएल में भी खेलने का मौका मिलता है। राशिद खान 2017 से ही आईपीएल में हिस्सा ले रहे हैं। इसके अलावा गुलब्दिन नईब, नूर अहमद, मोहम्मद नबी, नवीन उल हक, अजमतुल्लाह उमरजई, रहमनुल्लाह गुरबाज, अल्लाह गजनफर और मुजीब उर रहमान आईपीएल 2024 का हिस्सा थे। टेस्ट प्लेइंग देश का दर्जा मिलने के बाद अफगानिस्तान ने अपना पहला टेस्ट भारत के खिलाफ ही खेला था।

Related Post
Recent Posts