RailwaysBihar

अब चलती ट्रेन में टीटी से ले सकेंगे दवा

Google news

पूर्व मध्य रेलवे के द्वारा सभी पांचों मंडलों में ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अगर चलती ट्रेन में कोई यात्री बीमार होता है तो उसे टीटीई उल्टी, दस्त, बुखार, गैस, एलर्जी की दवा देंगे। चोट लगने पर प्राथमिक उपचार भी करेंगे। इसके लिए टीटीई के पास ही फर्स्ट एड किट उपलब्ध होगी। इसमें 5 प्रकार की दवा उपलब्ध होंगी।

यह सुविधा दानापुर रेल मंडल की सभी ट्रेनों में लागू कर दी गई है

यह सुविधा दानापुर रेल मंडल की सभी ट्रेनों में लागू कर दी गई है। हाजीपुर रेलवे जोन के मुख्य जन सम्पर्क पदाधिकारी सरस्वती चंद्र ने बताया कि रेल प्रशासन यात्री सुविधाओं को लेकर बेहद सजग रहेगा। इसलिए चलती ट्रेन में आपातकालीन परिस्थिति में यात्रियों के प्राथमिक उपचार की सुविधा शुरू की है।

पहले स्टेशन मैनेजर के पास दवाइयां होती थीं

अभी तक यात्रियों के लिए प्राथमिक उपचार की व्यवस्था यात्री ट्रेनों के मैनेजर (गार्ड) एवं स्टेशन अधीक्षक के पास उपलब्ध होती थी। अब यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडल में यात्री ट्रेनों के सभी टिकट चेकिंग स्टाफ (टीटीई) को दवा की किट दी जाएगी।

जिससे यात्रियों को सही समय पर दवा मिलने से हालत में सुधार हो जाए। इस फर्स्ट एड किट में सामान्य उपचार से संबंधित सभी आठ प्रकार की दवा टीटीई के पास 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी। चलती ट्रेन में यात्री आपातकालीन परिस्थितियों में टीटीई से संपर्क कर 50 रुपए शुल्क देकर प्राथमिक उपचार के रूप में दवा ले सकेंगे।  ऑन ड्यूटी चेकिंग स्टाफ मोबाइल से डॉक्टर परामर्श के बाद संबंधित यात्री को दवा उपलब्ध कराएंगे।

यात्री को दी गई दवा का ब्यौरा दर्ज करेगा टीटीई

दवा देने के साथ टीटीई दवा का ब्यौरा, यात्री का नाम, लिंग, उम्र, पीएनआर, कोच संख्या, बर्थ संख्या, यात्रा स्टेशन का नाम, गंतव्य स्टेशन का नाम एवं परामर्शदाता डॉक्टर का नाम रिकार्ड में दर्ज करेगा। प्राथमिक उपचार किट में सामान्य उपचार जैसे- बुखार, उल्टी, दस्त, हल्की चोट, आई ड्राप, बेंडेज आदि से संबंधित दवा उपलब्ध होंगी।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण