BiharEducation

अब जाकर जागे CM नीतीश ! चीफ सेक्रेट्री ने KK पाठक को लिखा ‘पीत पत्र’, निर्णय के बारे में जानकारी दी और कहा….

Google news

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हरकत में आने के बाद शिक्षा विभाग में बहुत कुछ साफ होते दिखने लगा है. भीषण गर्मी में भी सरकारी स्कूलों में पढ़ाई जारी रखने के के.के. पाठक के आदेश पर सरकार ने रोक लगा दी है. न सिर्फ रोक लगाई गई है, बल्कि स्कूल बंद करने का आदेश शिक्षा विभाग के स्तर से नहीं बल्कि सरकार के स्तर से जारी की गई है. सभी जिलों के जिलाधिकारियों को आदेश का तामिला कराने को कहा गया है. सरकार के इस आदेश की जानकारी केके पाठक को पीत पत्र के माध्यम से दी गई है. मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने इस संबंध में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव और समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव को पीत पत्र के माध्यम से जानकारी दी है.

सरकार ने स्कूल बंद किया…. सीधे डीएम को दिया  आदेश   

 

भीषण गर्मी की वजह से कई जिलों में स्कूली छात्रों के बेहोश होने के मामले सामने आने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मे बड़ा एक्शन लेते हुए सभी स्कूलों को बंद करने को लेकर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा को निर्देश जारी किया था. सीएम नीतीश के हरकत में आते ही मुख्य सचिव ने क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक बुलाई, जिसके बाद स्कूल बंद करने का निर्णय लिया गया. जिलाधिकारियों को भेजे पत्र में मुख्य सचिव ने कहा है कि भीषण गर्मी एक लू से बचने के उपाय से संबंधित कार्रवाई सुनिश्चत करें. सरकार ने कहा है कि कुछ दिनों से अप्रत्याशित भीषण गर्मी के साथ लू (Heat wave) के प्रकोप में अधिकांश जिले हैं। कई जिलों में जैसे गया, औरंगाबाद,कैमूर में तापमान 46°C से भी ज्यादा दर्ज किया जा रहा है। यही स्थिति अन्य जिलों की भी है। आज आपदा प्रबंधन समूह (CMG) की बैठक हुई. जिसमें IMD (भारतीय मौसम विज्ञान विभाग) के प्रतिनिधि ने अपने अनुमान में बताया है कि ऐसी स्थिति 8 जून तक बने रहने की संभावना है। ऐसे में यह निर्णय लिया गया है कि सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय (कोचिंग संस्थान सहित) एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में 30 मई, 2024 से ৪ जून, 2024 तक शिक्षण कार्य बन्द रखा जाए ताकि भीषण गर्मी के प्रकोप से बच्चों को बचाया जा सके। मुख्य सचिव ने कहा है कि भीषण गर्मी एवं लू से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग, द्वारा निर्गत गाईडलाईन तथा इस संबंध में विभिन्न विभागों के द्वारा निर्गत मानक संचालन प्रक्रिया (SOP)/मार्गदर्शिकाके अनुरूप कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाए।

मुख्य सचिव ने केके पाठक को लिखा पीत पत्र

वहीं, बिहार के मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक और समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव को पीत पत्र लिखा है. जिसमें कहा गया है कि कुछ दिनों से अप्रत्याशित भीषण गर्मी के साथ लू (Heat wave) के प्रकोप में अधिकांश जिले हैं. ऐसे में यह निर्णय लिया गया है कि सभी विद्यालय कल से 8 जून तक बंद रहेंगे. साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों को भी बंद रखने का निर्णय लिया गया है. ऐसे में आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से 4 अप्रैल 2024 को जारी पत्र के कंडिका 4 और 5 का संदर्भ लिया जाय.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण