अभी भी खाते में नहीं पहुंची 16वीं किस्त तो पूरा कर लें ये काम, खाते में जमा होंगे 4,000 रुपए

IMG 0488

यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए ही है।क्योंकि यदि आपके खाते में पात्र होने के बावजूद भी 16वीं किस्ते 2000 रुपए क्रेडिट नहीं हुए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है।

मुख्य तथ्य

  • लगभग 3 करोड़ किसान रह गए 16वीं किस्त से वंचित, विभाग ने बताया पाने का तरीका
  • विभाग ने इसके पीछे दिया तर्क, बताया गाइडलाइन फॅालो न करना बना कारण
  • 28 फरवरी को करीब 9 करोड़ किसानों के खाते में भेजी गई थी धनराशि

यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि यदि आपके खाते में पात्र होने के बावजूद भी 16वीं किस्ते 2000 रुपए क्रेडिट नहीं हुए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हो सकता है आपके खाते में दो किस्तों का पैसा एक साथ क्रेडिट किया जाए. लेकिन इससे पहले आपको सरकारी नियमों को फॅालो करना होगा. क्योंकि सरकारी नियमों को फॅालो न करने की वजह से ही आपको लाभार्थियों की लिस्ट से बाहर किया गया है. जानकारी के मुताबिक ऐसे लगभग तीन करोड़ किसान है जिन्हें रजिस्ट्रेशन के बाद भी वंचित किया गया है. बताया जा रहा है कि इनमें कुछ किसान तो ऐसे हैं, जो वास्तव में पीएम निधि के लिए पात्र ही नहीं है. साथ ही करोड़ों किसान ऐसे भी हैं जिन्होने सरकार द्वारा जारी नियमों को फॅालो नहीं किया है।

इन वजह से नहीं आई 16वीं किस्त
दरअसल, 28 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री मोदी ने 16वीं किस्त डीबीटी माध्यम से जारी की है. इस बार 9 करोड़ किसानों के खाते में पीएम सम्मान निधि की 16वीं किस्त ट्रांसफर की है. लेकिन इस सीजन भी लगभग 3 करोड़ किसान ऐसे हैं जिन्हें पात्रता के बाद भी स्कीम का लाभ नहीं मिला है. ऐसे किसान अभी भी संबंधित बैंक के चक्कर लगा रहे हैं. इन लाभार्थियों के लिए सरकार का संदेश है कि भू सत्यापन व ईकेवाईसी को जल्द से जल्द पूरा करा लें. क्योंकि ज्यादातर किसानों को इन्हीं दोनों कारणों के चलते लिस्ट से अलग किया गया है. विभागीय अधिकारियों का मानना है कि यदि समय रहते ये किसान भू-सत्यापन और ईकेवाईसी कर लें तो 16वीं व 17वीं किस्त एक साथ खाते में क्रेडिट कर दी जाएगी. यानि सीधे 4000 रुपए अकाउंट में क्रेडिट किया जाएगा।

गलती में करें सुधार,दोनों किस्त आएंगी एक साथ 
विभागीय अधिकारियों का तो यहां तक मानना है कि यदि आप 15वीं किस्त से पहले भूलेख सत्यापन और ईकेवाईसी का काम पूरा कर लेंगे तो आपको दोनों किस्तों का लाभ एक साथ भी मिल सकता है. यानि आपके खाते में 2 हजार के स्थान पर पूरे 4000 रुपए क्रेडिट किये जा सकते हैं. लेकिन ये तभी संभव होगा. जब आप सरकार द्वारा बताए नियमों को फॅालो करेंगे. आपको बता दें कि अब दिसंबर में 16वीं किस्त सरकार लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर करेगी. इससे पहले ही सभी पात्र किसानों को दोनों गलतियों में सुधार करना है।

Recent Posts