DevotionJammu & Kashmir

अमरनाथ यात्रा 2024 : बाबा बर्फानी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा चार लाख के पार

Google news

अमरनाथ गुफा मंदिर में बाबा बर्फानी भगवान शिव के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या आज सोमवार को चार लाख के आंकड़े को पार कर गई। आज सोमवार को करीब 12,000 से अधिक यात्रियों ने प्राकृतिक रूप से बने बर्फ के शिवलिंग के दर्शन किए। यह जानकारी अधिकारियों को दी।

अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को 12,539 तीर्थयात्रियों ने वार्षिक यात्रा के 24वें दिन बाबा भोलेनाथ के दर्शन किए। उन्होंने कहा कि 3,880 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर में जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या अब 4,08,518 तक पहुंच गई है।

अधिकारियों ने कहा कि गुफा मंदिर में पूजा करने वालों में 7,760 पुरुष तीर्थयात्री, 2,772 महिला तीर्थयात्री, 175 साधु और एक साध्वी शामिल थे। 1,600 से अधिक सुरक्षा बलों और 174 बच्चों ने भी तीर्थयात्रा की। इससे पहले सोमवार की सुबह करीब तीन बजे बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए भक्तों का 25वां जत्था सीआरपीएफ के सुरक्षा घेरे में जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुआ।

52 दिवसीय तीर्थयात्रा 19 अगस्त को समाप्त होगी। पिछले साल 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना की थी।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण