अमेरिका और ब्रिटेन में कोविड की एक और लहर की संभावना, मास्क पहनने की निर्देश

Singapore Corona

संयुक्त राज्य अमरीका और ब्रिटेन (यू.के.) में कोविड की एक और लहर की संभावना जताई जा रही है क्योंकि दोनों ही देशों से संक्रमण की सूचनाएं दर्ज की जा रही हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक  यू.के. की आबादी के एक कमजोर वर्ग को मास्क पहनने के निर्देश दिए गए है और टीकाकरण में भी तेजी लाई गई है। वहीं दूसरी ओर अमरीका में अटलांटिक के पार मामलों में वृद्धि पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है क्योंकि रोग नियंत्रण केंद्र (सी.डी.सी.) नए कोविड-19 वेरिएंट की निगरानी कर रहा है जिसे एल.बी.1 के रूप में नामित किया गया है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि पिछले दो वर्षों से वायरस प्रकोप पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया है।

कोविड के ‘फ्लर्ट’ वेरिएंट ने बढ़ाई परेशानी  
यू.के. स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यू.के.एच.एस.ए.) के अनुसार 26 जून को लगभग हर 25,000 ब्रिटिश नागरिकों में से एक कोविड-19 से संक्रमित था। मार्च 2020 में यह 13 में से एक था। रिपोर्ट के अनुसार संक्रमण में वृद्धि सांख्यिकीय रूप से मार्च 2020 की तुलना में बहुत कम है, जब पहली बार यू.के. में महामारी की सूचना दी गई थी। पिछले दो वर्षों से कोविड 19 के कारक सार्स कोव-2 वायरस में उत्परिवर्तन का अध्ययन करने वाले विशेषज्ञों ने नए वेरिएंट के एक समूह की पहचान की है। दो नए सब-वेरिएंट केपी.2 और केपी.1 को ‘फ्लर्ट’ नाम दिया गया है। फ्लर्ट ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट्स का एक ग्रुप है और ये दोनों इस ग्रुप के अंदर ही आते हैं। केपी.1 और केपी.2  को ‘फ्लर्ट’ उपनाम वैज्ञानिकों ने उनके म्यूटेशन के तकनीकी नाम के आधार पर दिया है। मार्च में, इन वेरिएंट की अमरीकी आबादी में केवल पांच प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

क्या कहते हैं यू.के. के विशेषज्ञ
प्रकोप की गंभीरता के बारे में बात करते हुए, ब्रिटिश महामारी विज्ञान विशेषज्ञ पॉल हंटर के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें नहीं लगता कि वर्तमान कोविड-19 संक्रमण दर चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इस साल हम शायद उतना ही संक्रमण देख रहे हैं जितना पिछले साल देख रहे थे। उनका मानना है कि आम तौर पर हम पिछले साल की तुलना में कोविड से बहुत कम मौतें और बहुत कम अस्पताल में भर्ती मरीज देख रहे हैं। तैयारी के नाम पर यू.के. में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले या 75 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों को वायरस के खिलाफ टीका लगवाने के लिए कहा गया है।

अमरीका में बर्ड फ्लू के साथ कोविड
अमरीका और यू.के. के स्वास्थ्य केंद्रों में मास्क अनिवार्य हो रहे हैं और कुछ अस्पतालों में महामारी के दो वर्षों के दौरान देखी गई सुरक्षा व्यवस्था को फिर से मुस्तैद करने की तैयारी चल रही है। अमरीका में स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसलिए बड़ी चुनौती इसलिए भी मान रहे हैं क्योंकि अमरीकी सरकार पहले ही बर्ड फ्लू वायरस से परेशान हैं। वायरस के प्रकोप की घोषणा किए हुए लगभग तीन महीने हो चुके हैं।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts