NationalAyodhyaUttar Pradesh

अयोध्या आ रही फ्लाइट के पायलट ने लगाए ‘जय श्री राम’ के नारे, हनुमान चा​लीसा का हुआ पाठ

Google news

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में नए महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम पहुंची पहली फ्लाइट में नजारा भक्तिमय दिखा. फ्लाइट के दौरान विमान में सवार यात्रियों ने हुनमान चालीसा का पाठकर अपनी यात्रा की शुरूआत की. गौरतलब है कि शनिवार को अध्योध्या के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट शाम करीब चार बजे अयोध्या हवाई अड्डे  पर पहुंची. इस फ्लाइट के पायलट के पिता इस खास मौके पर बेहद खुश हुए. उन्होंने कहा कि इस क्षण का उन्हें बेस्रबी से इंतजार था. केबिन के अंदर अपने बारे में बताते हुए फ्लाइट के पायलट ने जय श्री राम का नारा लगाया

पायलट के पिता मु​क्तेश्वर सिंह का कहना है कि यह उनके परिवार के लिए बहुत बड़े गर्व की बात  है. ऐसा इ​सलिए क्योंकि हवाई अड्डे के उद्धाटन  के बाद उनका बेटा पहला कमर्शियल यात्री विमान लेकर पहुंच चुका है. आपको बता दें कि करीब 1450 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से इसे विकसित किया गया ​है.

हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्ग मीटर है. ये हर वर्ष करीब 10 लाख यात्रियों की सेवा करने के लिए तैयार है. टर्मिनल भवन का आगे वाला हिस्सा श्री राम मंदिर वास्तुकला को दिखाता है. टर्मिनल भवन के अंदरूनी भागों में भगवान श्रीराम के जीवन के खास पलों को दर्शाती है. इसे स्थानीय कला से सजाया गया है.

इन सुविधाओं से लैस हवाई अड्डा

अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न सुविधाओं से लैस है. इसमें इंसुलेटेड रूफिंग, एलईडी लाइटिंग, वर्षा का जल संचयन, फव्वारे ​के साथ भूनिर्माण, जल उपचार संयंत्र, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट आदि शामिल है. हवाई अड्डे से क्षेत्र का विकास होगा.

 

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण