DevotionInternational NewsNationalWorld

अयोध्‍या प्रभु श्री राम का मंदिर अमेरिका में परेड का हिस्सा

Google news

वाशिंगटन। न्यूयॉर्क में भारत दिवस के मौके पर 18 अगस्त को होने वाली परेड में राम मंदिर की प्रतिकृति प्रदर्शित की जाएगी। इस आयोजन में न्यूयॉर्क और उसके आसपास से हजारों भारतीय अमेरिकी शामिल होंगे। यह पहली बार होगा जब राम मंदिर की प्रतिकृति अमेरिका में प्रदर्शित की जाएगी।

विश्व हिन्दू परिषद अमेरिका के महासचिव अमिताभ मित्तल के अनुसार, मंदिर की प्रतिकृति 18 फुट लंबी, नौ फुट चौड़ी और आठ फुट ऊंची होगी।

अयोध्या में भगवान रामलला की प्राणप्रतिष्ठा के बाद भव्य राम मंदिर में हजारों लोग नियमित रूप से दर्शन पूजन के लिए पहुंच रहे हैं। विदेशों में रह रहे भारतीयों में भी रामलला के दर्शन की भारी उत्सुकता है। इसको लेकर अमेरिका के न्यूयॉर्क में विश्व हिंदू परिषद ने इस बार 18 अगस्त को वार्षिक इंडिया डे परेड में राम मंदिर की प्रतिकृति प्रदर्शित करने का ऐलान किया है। इस परेड को देखने के लिए न्यूयॉर्क और उसके आसपास से हजारों भारतीय अमेरिकी वहां पहुंचते हैं। भारत के बाहर भारत के स्वतंत्रता दिवस का यह सबसे बड़ा उत्सव है। इसमें करीब डेढ़ लाख लोग पहुंचते हैं।

हाल ही में निकाली गई राम मंदिर रथ यात्रा 48 राज्यों के 851 मंदिरों को कवर की थी

इस परेड का आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FIA) करता है। इस दौरान न्यूयॉर्क की सड़कों पर विभिन्न भारतीय अमेरिकी समुदायों और संस्कृतियों की विविधता का प्रतिनिधित्व करने वाली कई झांकियां दिखाई जाती हैं। यह परेड हर साल मिडटाउन न्यूयॉर्क में ‘ईस्ट 38 स्ट्रीट’ से ‘ईस्ट 27 स्ट्रीट’ तक निकाली जाती है। विश्व हिंदू परिषद अमेरिका ने हाल ही में राम मंदिर रथ यात्रा का आयोजन किया था, जिसने 60 दिन में 48 राज्यों के 851 मंदिरों को कवर किया था।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण