अररिया : थानों की हाजत पर 24 घंटे अब तीसरी आंख की नजर

Cctv camera

अररिया के ताराबाड़ी थाना के हाजत में घटित घटना के बाद सख्ती बढ़ा दी गई है। जिले के थानों में स्थित हाजत कड़ा पहरा बिठा दिया गया है। हाजत में किसी आरोपी के बंद होते ही उसपर लगातार नजर रखी जा रही है। थानों के हाजत की बात की जाए तो वहां सीसीटीवी की 24 घंटे निगरानी है। हाजत में बंद आरोपी इधर उधर कुछ न कर सके इसके लिए निगरानी रखी जा रही है।

सीसीटीवी की निगरानी के साथ ही पुलिस की भी प्रतिनियुक्ति सभी थानों के हाजत सीसीटीवी की जद में हैं। इसके साथ ही हाजत के पास पुलिस की भी तैनाती रहती है। हाजत में बंद आरोपियों से वहां पहुंचे उनके परिजनों से भी मिलने दिया जाता है ताकि वे अपने परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत कर सके। वहां बंद आरोपी पर पुलिस वाले की लगातार नजर रहती है। कई थानों में हाजत के पास ही महिला हेल्प डेस्क की भी व्यवस्था रहती है इसलिए वहां लगातार पुलिस वाले की प्रतिनियुक्ति रहती है। शहरी क्षेत्र की बात करें तो कोतवाली, तातारपुर, आदमपुर, तिलकामांझी, बरारी, मोजाहिदपुर, हबीबपुर, बबरगंज, जीरोमाइल आदि थानों के हाजत पर सीसीटीवी के साथ ही पुलिस की भी नजर रहती है। एसएसपी आनंद कुमार ने कहा कि हाजत की सुरक्षा पूरी तरह से पुख्ता है। सीसीटीवी सभी थानों के हाजत को कवर करता है, वहां पुलिस की नजर रहती है।

 

थानों के हाजत की बात की जाए तो उसके निर्माण के लेकर निगरानी तक कई बातों का ध्यान रखा जाता है। हाजत का गेट मोटे लोहे के ग्रिल से बना होता है। उसका ताला दीवार में थोड़ी दूर लगाने की व्यवस्था रहती है ताकि हाजत में बंद आरोपी का हाथ वहां तक नहीं पहुंच सके। हाजत के अंदर किसी भी प्रकार के धारदार हथियार ले जाने या रखने की अनुमति नहीं होती। कोई ऐसा सामान भी ले जाने से रोका जाता है, जिससे बाद में फंदा बनाया जा सके। एसएसपी आनंद कुमार ने कहा कि हाजत की सुरक्षा पूरी तरह से पुख्ता है। सीसीटीवी सभी थानों के हाजत को कवर करता है, वहां पुलिस की लगातार नजर रहती है।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts