National

अरुणाचल प्रदेश में बारिश का कहर, बह गया कुरुंग नदी पर बना पुल; चीन से सटे इस जिले का देश से टूटा संपर्क

Google news

अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते हालात खराब हो गए हैं। नदिया उफान पर हैं और कई जगहों पर भूस्खलन भी हुआ है। कुरुंग नदी पर बना पुल बह गया है जिससे कुरुंग कुमे जिले का देश से संपर्क टूट गया है।

अरुणाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के चलते कई जिलों में बाढ़ और भूस्खलन की वजह से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बारिश के चलते राज्य की प्रमुख नदियां उफान पर हैं और खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। कुरुंग नदी पर बना पुल बह गया है, जिससे आसपास के 34 गांव प्रभावित हुए हैं। कुरुंग कुमे जिला चीन की सीमा से सटा हुआ है। पुल टूटने के बाद से यह देश से बाकी हिस्से से अलग हो गया है। पुल कुरुंग कुमे जिले को पास के संग्राम जिले से जोड़ता था, जो आगे पालिन, याचुली, याजली और ईटानगर को कनेक्ट करता है। कनेक्टिविटी के लिहाज से यह पुल बेहद अहम है। यह पुल चीन की ओर जाने वाले सरली और हुरी इलाकों को कनेक्ट करता था।

उफान पर हैं नदियां 

जानकारी के मुताबिक राजधानी ईटानगर के कई क्षेत्रों में हुए भूस्खलन से कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। राज्य में बीते 5 दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से नामसाई और वाक्रो जिले की सभी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। एक अधिकारी ने बताया कि मूसलाधारा बारिश के बाद नामसाई और लोहित जिलों की सभी नदियां उफान पर हैं, जिससे 34 गांव प्रभावित हुए हैं। इनमें तीन गांव लोहित के वाक्रो में, चोंगखाम सर्किल में 11 गांव, लाताओ सर्किल में 2, पियोंग और नामसाई में तीन-तीन गांव और लेकांग सर्किल के 12 गांव प्रभावित हुए हैं। इन सभी 34 गांवों को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

निचले इलाकों में भरा पानी 

हालात यह हैं कि, बाढ़ की वजह से पूर्वी सियांग के पासीघाट, रुक्सिन, मिरेम और बिलाट क्षेत्रों के निचले इलाकों और निचले सियांग जिले के कुछ हिस्से जलमग्न है। नदियों के उफान पर होने की वजह से कमलांग नदी का पानी बेरेंग नदी में घुस गया है, जिससे अलुबारी और नापोटिया सहित कमलांग नदी के किनारे बसे सभी गांव प्रभावित हैं। वहीं, तेंगापानी नदी का पानी तियांग नदी में प्रवेश कर गया है।

बंद किए गए स्कूल 

मौसम विभाग ने चांगलांग, नामसाई, लोहित, लोअर दिबांग घाटी, पूर्वी सियांग और लोअर सियांग जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इन सभी जिलों में अगले 2 दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने कहा है कि पापुम पारे, तिरप, पूर्वी कामेंग, कुरुंग कुमे, लेपराडा, लोंगडिंग, पश्चिमी कामेंग और पश्चिमी सियांग में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश हो सकती है। मौसम की स्थिति को देखते हुए ईटानगर और आसपास के इलाकों के सभी स्कूलों को 5 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण