आज से सक्षमता परीक्षा पास टीचरों की होगी काउंसलिंग, थंब इंप्रेशन से होगी पहचान

3903b6e3 d800 4b43 9223 7aa744e1f7fe

राज्य में सक्षमता परीक्षा पास करने वाले नियोजित शिक्षकों की गुरुवार से काउंसलिंग होगी। इसमें शामिल होने वाले शिक्षकों की पहचान उनके आधार कार्ड, थंब इंप्रेशन एवं फोटो से की जाएगी। शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन भी बनेगी। इस काउंसलिंग के लिए टीचरों को निर्धारित समय से 30 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य होगा। उसके बाद सॉफ्टवेयर के माध्यम से तिथिवार और स्लाटवार अभ्यर्थियों की संख्या का निर्धारण मुख्यालय से होगा।

दरअसल, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों में काउंसलिंग प्रक्रिया की सारी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि काउंसलिंग की सारी तैयारियां हो चुकी हैं। जिले के डीआरसीसी में काउंसलिंग होगी। काउंसलिंग को लेकर मार्गदर्शिका भी जारी की गई है।

नियमवाली के मुताबिक, काउंसलिंग के पहले दिन गुरुवार को प्रत्येक स्लॉट में छह-छह शिक्षक अभ्यर्थियों की संख्या निर्धारित की गयी है। स्लॉटवार अभ्यर्थियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ायी जाएगी। काउंसलिंग के प्रारंभिक तिथियों में प्रत्येक जिले में न्यूनतम दो एवं अधिकतम पांच काउंटर होंगे। इसके अतिरिक्त, एक काउंटर अभ्यर्थियों की हाजिरी के लिए रहेगा।

प्रत्येक काउंटर  के लिए नामित अधिकारी-कर्मचारी के नाम, पदनाम एवं मोबाइल नंबर दिए गए हैं। प्रत्येक काउंटर पर इंटरनेट सहित कंप्यूटर एवं प्रिंटर सहित अन्य संबंधित उपस्कर की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक स्लाट के लिए चयनित अभ्यर्थियों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से सूचना मिलेगी।यह सूचना ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर भी प्रदर्शित होगी।

इसके साथ ही इसके अतिरिक्त तिथिवार स्लाटवार निर्धारित अभ्यर्थियों की सूची शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध रहेगी। प्रत्येक तिथि की सूची काउंसलिंग केंद्रों पर चिपकायी जाएगी। दो अगस्त से स्नातक कोटि के सभी विषयों के शिक्षकों की काउंसलिंग तीन अगस्त से मूल कोटि के उर्दू, बांग्ला एवं शारीरिक शिक्षकों की काउंसिलिंग पांच अगस्त से एवं मूल कोटि के सामान्य शिक्षकों की काउंसिलिंग छह अगस्त से होगी।
उधर, काउंसिलिंग को लेकर जो समय तय किया गया है वह पूर्वाह्न नौ बजे से शाम पांच बजे तक है। पहला स्लाट पूर्वाह्न नौ से 10.30 बजे तक, दूसरा स्लाट 10.30 बजे से 12 बजे तक, तीसरा स्लाट 12 से 1.30 बजे तक, चौथा स्लाट 1.30 बजे से तीन बजे तक एवं पांचवां स्लाट तीन बजे से 4.30 बजे अपराहन तक होगा।
Recent Posts