आपातकाल के 50 वर्ष पूरे होने पर पीएम मोदी ने सोनिया-राहुल को घेरा… आज भी कांग्रेस में है वही मानसिकता

Narendra Modi Rahul Gandhi jpg

आपातकाल के 50 वर्ष पूरे होने पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस दौर में हुए अत्याचारों को लेकर कांग्रेस को निशाने पर लिया और आपातकाल का विरोध करने वालों का स्मरण किया. उन्होंने सोशल मिडिया पर कहा, आज का दिन उन सभी महान पुरुषों और महिलाओं को श्रद्धांजलि देने का दिन है जिन्होंने आपातकाल का विरोध किया। आपातकाल के काले दिन हमें याद दिलाते हैं कि कैसे कांग्रेस पार्टी ने बुनियादी स्वतंत्रताओं को खत्म किया और भारत के संविधान को रौंद दिया जिसका हर भारतीय बहुत सम्मान करता है।

उन्होंने कहा कि सत्ता पर काबिज रहने के लिए तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने हर लोकतांत्रिक सिद्धांत की अवहेलना की और देश को जेल बना दिया। कांग्रेस से असहमत होने वाले हर व्यक्ति को प्रताड़ित किया गया और परेशान किया गया। सबसे कमजोर वर्गों को निशाना बनाने के लिए सामाजिक रूप से प्रतिगामी नीतियां लागू की गईं।

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि आपातकाल लगाने वालों को हमारे संविधान के प्रति अपने प्रेम का दावा करने का कोई अधिकार नहीं है। ये वही लोग हैं जिन्होंने अनगिनत मौकों पर अनुच्छेद 356 लगाया, प्रेस की स्वतंत्रता को खत्म करने वाला विधेयक पारित किया, संघवाद को नष्ट किया और संविधान के हर पहलू का उल्लंघन किया।
उन्होंने कहा कि जिस मानसिकता के कारण आपातकाल लगाया गया, वह उसी पार्टी में बहुत ज़्यादा जीवित है जिसने इसे लगाया था। वे संविधान के प्रति अपने तिरस्कार को अपने दिखावे के माध्यम से छिपाते हैं, लेकिन भारत के लोगों ने उनकी हरकतों को देख लिया है और इसीलिए उन्होंने उन्हें बार-बार नकार दिया है। गौरतलब है कि 25 जून 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने देश में आपातकाल लगाया था. इसका पूरे देश में विरोध हुआ जिसके बाद सरकार ने दमनकारी रवैया अपनाया था. उस दौरान देश में हजारों लोगों की गिरफ्तारी हुई थी और जेल में डाल दिया गया था.
Recent Posts