आयुष्मान कार्ड के लाभार्थी और किसान दंपती को मिला स्वतंत्रता दिवस समारोह का निमंत्रण

20240812 180339

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली के लालकिले की प्राचीर से होने वाले राष्ट्रीय समारोह को खास बनाने के लिए इस बार सरकार ने कई अनोखे कदम उठाए हैं। इसके तहत बेहतर कार्य करने वालीं महिला जनप्रतिनिधियों को निमंत्रण भेजा गया। इसमें जिले के नावानगर प्रखंड की आथर पंचायत की मुखिया रेखा सिंह को मौका मिला।

इससे भी एक कदम आगे बढ़ते हुए सरकार ने आकांक्षी प्रखंड योजना के तहत चयनित सभी प्रखंडों से एक-एक दंपती को दिल्ली आने का निमंत्रण दिया है। जिले में इस योजना के तहत दो प्रखंड चयनित हैं। इनमें ब्रह्मपुर प्रखंड से आयुष्मान कार्ड योजना के लाभार्थी दंपती को, तो चक्की से किसान दंपती को समारोह में शामिल होने के लिए बुलाया गया है। इसके लिए सरकार ने दोनों दंपती को बकायदा हवाई जहाज से दिल्ली जाने और लौटने का टिकट भी कराया है।

नहीं रहा खुशी का ठिकाना

आकांक्षी योजना के तहत स्वतंत्रता दिवस के समारोह में शामिल होने के लिए ब्रह्मपुर प्रखंड के रघुनाथपुर गांव निवासी अक्षय लाल राउत और उनकी पत्नी मुन्नी देवी का आयुष्मान कार्ड लाभार्थी के रूप में चयन किया गया है। जब उन्हें इसकी जानकारी मिली, तो उनकी खुशी का पारावार नहीं रहा।

प्रखंड विकास पदाधिकारी सोनू कुमार ने बताया कि आकांक्षी योजना के तहत ब्रह्मपुर प्रखंड का भी चयन किया गया है और इस योजना के तहत ग्रामीणों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ देने और उन्हें जागरूक करने सहित पांच सूत्री विकास योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है।

भारत सरकार से निमंत्रण पत्र मिलने के बाद खुशी व्यक्त करते हुए लाभार्थी अक्षय लाल राउत ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने गरीबों को आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ देकर उन्हें नया जीवन दिया है।

सरकार द्वारा पति-पत्नी को दिल्ली जाने के लिए दोनों तरफ से हवाई जहाज की टिकट बुक कर दी गई है और वहां पर रहने तथा खाने-पीने की भी व्यवस्था की गई है। इन लोगों की 12 अगस्त को जाने और 16 अगस्त को वहां से वापस लौटने की टिकट बुक हुई है।

अरक गांव की महिला किसान बनेंगी प्रधानमंत्री की मेहमान

इसी तरह स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रधानमंत्री मोदी की विशेष मेहमान बनने के लिए चक्की प्रखंड के अरक गांव की उषा देवी और उनके पति ब्रह्मेश कुमार पांडे को आमंत्रित किया गया है। इससे पति-पत्नी काफी प्रसन्न हैं।

उन्होंने बताया कि बड़े ही सौभाग्य की बात है कि उनको प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में मेहमान के रूप में आमंत्रित किया गया है। इससे यह स्पष्ट होता है कि प्रधानमंत्री को गांव, किसान और गरीब से कितना लगाव है।

दंपती ने बताया कि बीडीओ के द्वारा दिल्ली जाने की सूचना मिली और कहा गया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को दिल्ली समारोह में बुलाया है। सरकार ने ही हवाई जहाज से आने-जाने की व्यवस्था भी की है। दंपती ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री से मुलाकात होती है, तो अपने गांव की समस्या के बारे में अवश्य बताएंगे।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts