ElectionNationalPoliticsTrending

इंडिया गठबंधन की बैठक आज, संयोजक के नाम पर हो सकता है फैसला

Google news

इंडिया गठबंधन की बैठक आज, संयोजक के नाम पर हो सकता है फैसला।

HIGHLIGHTS

  • इंडिया गठबंधन की अहम बैठक आज
  • 14 पार्टियों के शीर्ष नेता होंगे बैठक में शामिल
  • बैठक में शामिल नहीं होंगी ममता बनर्जी
लोकसभा चुनाव में बीजेपी का मुकाबला करने के लिए बनाए गए इंडिया गठबंधन की आज (शनिवार) को अहम बैठक होगी. इसमें सीटों के बंटवारे से लेकर गठबंधन के संयोजक के नाम पर भी फैसला होने की उम्मीद की जा रही है. इस बैठक में विपक्षी दलों के बड़े नेता शामिल होंगे. सूत्रों के मुताबिक, वर्चुअली होने वाली इस बैठक में गठबंधन को मजबूत करने और सीट-बंटवारे पर रणनीति बनाने के अलावा इंडिया गठबंधन के संयोजक बनाने पर भी चर्चा हो सकती है।

इस बीच खबर आई है कि इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी शामिल नहीं होंगी.  बताया जा रहा है कि ममता बनर्जी शनिवार को दूसरे कार्यक्रमों में व्यस्त रहने की वजह से शनिवार को होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक में भाग नहीं लेंगी।

14 पार्टियों के नेता होंगे बैठक में शामिल

इंडिया गठबंधन की ये अहम बैठक शनिवार सुबह 11.30 बजे होगी. इस वर्चुअली बैठक में महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे, शरद पवार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के स्टालिन, बिहार के सीएम नीतीश कुमार समेत 14 पार्टियों के शीर्ष नेताओं से शामिल होने को कहा गया है. इंडिया गठबंधन की इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है. जिसमें सीट बंटवारे के साथ गठबंधन का संयोजक बनाने पर भी चर्चा होने की उम्मीद है. साथ ही नीतीश कुमार के नाम पर पार्टियां मुहर लगा सकती हैं।

हालांकि, टीएमसी इसका विरोध कर रही है. टीएमसी के एक नेता ने इस बात की जानकारी दी कि शुक्रवार शाम बैठक के बारे में सूचना दी गई. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री कुछ पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों में व्यस्त हैं, जिसके चलते वह बैठक में शामिल नहीं होंगी. सूत्रों के मुताबिक, टीएमसी ने यह भी बात रखी कि बैठक अगले हफ्ते बुलाई जाए. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि टीएमसी इंडिया गठबंधन में बने रहने के लिए प्रतिबद्ध है।

इससे पहले शुक्रवार को कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि इंडिया गठबंधन के नेता 13 जनवरी की सुबह 11:30 बजे जूम पर बैठक करेंगे. इस बैठक में विभिन्न मुद्दों की समीक्षा की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस बैठक में सीट-बंटवारे पर चल रही वार्ता, 14 जनवरी से इंफाल से शुरू हो रही भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भागीदारी और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे पर भी चर्चा होगी. बता दें कि इसके अलावा आज दिल्ली में कांग्रेस गठबंधन समिति के सदस्य झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के नेताओं से मुलाकात करेंगे. मुकुल वासनिक के आवास पर होने वाली इस बैठक में सीट शेयरिंग पर चर्चा हो सकती है।

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण