उज्ज्वला योजना की लाभार्थी के घर पहुंचे PM मोदी, मीरा के परिजनों से की बात, फिर चाय को लेकर क्या बोले प्रधानमंत्री

pm narendra modi ujwalla beneficiary

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार को अयोध्या के दौरे पर थे और इस दौरान वह लता मंगेशकर चौक के करीब स्थित एक मोहल्ले में उज्ज्वला योजना की 10 करोड़वीं लाभार्थी मीरा माझी से उनके घर जाकर मुलाकात की और चाय भी पी. इस दौरान पीएम मोदी ने मीरा और उनके परिवार वालों से बातचीत की. प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले मीरा और उनके परिजनों को उनसे मिलने की वजह भी बताई.

पीएम मोदी ने मीरा से पूछा कि क्या पकाती हो गैस पर. इस पर महिला ने बताया, “दाल-चावल पकाती हूं और आपके लिए चाय भी बनाई है.” इस पर पीएम ने चाय पीते हुए कहा कि आप लोग बहुत मीठी चाय पीते हैं. फिर पीएम मोदी ने मीरा से पूछा कि आपको क्या-क्या लाभ मिला है. आवास ठीक से बना है. आपके घर में बिजली कब से आ रहा है. बिजली का बिल कितना आता है. गैस कब मिला है. इस पर मीरा ने बताया कि गैस कल ही मिला है और अब जलाना सीख गए हैं.

उज्ज्वला ने महिलाओं का जीवन बदला-PM मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में आयोजित रैली को संबोधित करते हुए खुद ही इस बात का जिक्र किया. उन्होंने कहा, “आज मुझे उज्ज्वला गैस कनेक्शन की 10 करोड़वीं लाभार्थी के घर जाकर चाय पीने का अवसर मिला.” उज्ज्वला योजना की साल 2019 में बलिया से शुरुआत करने की याद दिलाते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि तब (विपक्ष द्वारा) इस योजना का उपहास उड़ाया जाता था, लेकिन इसी उज्ज्वला योजना ने करोड़ों माताओं और बहनों का जीवन बदल दिया है.

सरकार की ओर से शनिवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने उज्ज्वला योजना की लाभार्थी के घर जाकर चाय पी और उनसे संक्षिप्त बातचीत की. हालांकि पीएम मोदी का यह कार्यक्रम पहले से तय नहीं था. ऐसे में प्रधानमंत्री के मीरा के घर अचानक पहुंचने पर पूरी बस्ती के लोग हैरान रह गए. जब पीएम वहां पहुंचे तो पूरा क्षेत्र मोदी-मोदी के नारों से गूंजायमान हो उठा.

 

मैं खुद चायवालाः PM मोदी

इस दौरान मोदी ने मीरा के हाथों की बनी चाय पी और कहा कि “चाय अच्छी है, मगर थोड़ी मीठी हो गई है.” बयान में कहा गया कि साथ ही पीएम मोदी ने परिवार और पूरी बस्ती का हाल-चाल जाना. वह मीरा के परिवारवालों से भी मिले. इस दौरान मोदी ने योजना के लाभ के बारे में उन लोगों से जानकारी ली.

इस पर मीरा ने मोदी से कहा कि ‘मुझे नि:शुल्क गैस और आवास मिल गया है.’ वह बोलीं, ‘पहले मेरा कच्चा घर हुआ करता था लेकिन अब यह पक्का हो चुका है. आपके घर आने से बहुत खुशी हुई है.” पीएम मोदी ने मीरा से पूछा घर बनाने के लिए आपको कितना पैसा मिला, इस पर उन्होंने बताया कि मुझे ढाई लाख रुपये मिले हैं जिसमें 3 किस्त में मिला. पहले 50 हजार, फिर डेढ़ लाख और फिर इसके बाद 50 हजार मिला था. पैसा सीधे बैंक खाते में आ गया और इसके लिए किसी को रिश्वत नहीं दी.

चाय पीने के बाद पीएम मोदी ने चाय की तारीफ भी की, साथ ही यह भी कहा कि मैं खुद एक चायवाला हूं इसलिए मुझे पता रहता है कि कैसी चाय बनी है. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने एक बच्चे को ऑटोग्राफ भी दिया. इसमें उन्होंने वंदे मातरम लिखा और स्थानीय बच्चों संग तस्वीर भी खिंचवाई.

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts