उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ‘यूपी आम महोत्सव 2024’ में लिया भाग, जापान को भेजा गया 15 टन आम

Yogiji

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अवध शिल्पग्राम में आयोजित तीन दिवसीए आम महोत्सव 2024 का उदघाटन किया। इस दौरान सीएम योगी ने आम की विभिन्न प्रजातियों की लगी प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के हाथों फ्लैग आफ कर जापान को 15 टन आम भेजा गया। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आम सबके लिए सुलभ है। महाेत्सव में प्रगतिशील किसानों व बागवानों को सम्मानित किया जाता है। दुनिया के बाजार में पहुंचाने का प्रयास हमारी सरकार कर रही है। पहली बार लखनऊ का दशहरी आम अमेरिका गया।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसानों और उत्पादकों के हितों के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। दुनिया के बाजार में यूपी का आम छा जाये, इसके लिए गुणवत्ता ठीक करनी होगी और उत्पादन भी बढ़ाना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज सरकार ने तमात प्रकार की सुविधाएं व प्रोत्साहन आम किसानों को दे रही है। आम उत्पादकों को मुनाफा दिलाने के उद्देश्य से दुनिया के बाजारों में आम भेजा जा रहा है। इससे किसानों को काफी बजत होगी। इस वर्ष जापान और मलेशिया को 40 टन आम निर्यात किया जायेगा। हमें आम नागरिक के लिए भी और दुनिया के बाजारों के लिए आम का उत्पादन करना है। 25 से 30 फीसदी आम का उत्पादन यूपी में होता है।

सीएम योगी ने कहा कि आम उत्पादकों और निर्यातकों के मध्य चर्चा परिचर्चा आम महोत्सव में होगी। आम महोत्सव में 700 से अधिक प्रजातियों का प्रदर्शन किया जायेगा।

इस मौके पर उद्यान मंंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि बाहर जाने वाले हर जहाज पर उत्तर प्रदेश का आम दुनिया के बाजारों में जा रहा है। हमारी उपज विदेशों में खरीदी जा सके, इसलिए जेवर एयरपोर्ट के पास ट्रीटमेंट पावर प्लांट बनाने का प्रस्ताव है। दुबई, अमेरिका, मलेशिया को भी आम का निर्यात किया गया है। प्रदेश में आम की लगभग 1000 प्रजातियों का उत्पादन किया जा रहा है, जिनमें प्रमुख रूप से दशहरी, लंगड़ा, चौसा, गौरजीत, आम्रपाली, रामकेला, रतौल, लखनऊ सफेदा, बाम्बेग्रीन एवं अन्य रंगीन प्रजातियां प्रमुख रूप से सम्मिलित हैं।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts