BiharNational

एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के मास्टर प्लान में विकसित होंगे बिहार के 6 एयरपोर्ट

Google news

वर्ष 2047 तक विमान सेवा की जरूरतों को देखते हुए एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने मास्टर प्लान तैयार किया है। इस मास्टर प्लान में बिहार के तीन चालू सहित छह एयरपोर्ट को विकसित करने की योजना तैयार की गई है। इनमें पटना, गया, दरभंगा के अलावा मुजफ्फरपुर, पूर्णिया व रक्सौल एयरपोर्ट शामिल हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने इन हवाई अड्डों के विकास के लिए जमीन की उपलब्धता और सिटी ट्रांसपोर्ट प्लान तैयार कराने का आग्रह राज्य के मुख्य सचिव से किया है। इसके बाद संबंधित जिलों के डीएम से भू-अर्जन निदेशक ने योजना की मांग की है।एयरपोर्ट अथॉरिटी के अध्यक्ष संजीव कुमार ने मुख्य सचिव से कहा है कि एयर ट्रैफिक की आवश्यकता को देखते हुए वर्ष 2047 तक का प्लान तैयार किया गया है।

इनके विकास के लिए न केवल जमीन की आवश्यकता है, बल्कि एयरपोर्ट तक शहर से आवागमन के लिए सिटी ट्रांसपोर्ट प्लान बनाने की भी जरूरत है।

ऑथोरिटी अध्यक्ष के पत्र के आलोक में भू-अर्जन निदेशक कमलेश कुमार सिंह ने संबंधित जिलों को निर्देश जारी किया है। उन्होंने कहा है कि मुजफ्फरपुर, पटना, गया, दरभंगा, पूर्णिया व रक्सौल में एयरपोर्ट के विकास के लिए जरूरी जमीन का आंकलन करें और उसकी व्यवस्था के साथ ही सिटी ट्रांसपोर्ट प्लान तैयार करें। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कहा है कि वर्ष 2047 की जरूरत को ध्यान में रखते हुए इन हवाई अड्डों का विकास इस तरह करना है कि वहां एयर बस 321 की भी उड़ान संभव हो और रात में भी विमान की लैंडिंग हो सके। अथॉरिटी ने कहा है कि इन हवाई अड्डों के विकास के लिए एक समय सीमा निर्धारित किया जाए, ताकि समय पर काम पूरा हो और राज्य पर आर्थिक बोझ भी न बढ़े।

पताही एयरपोर्ट के लिए पहले भी मांगी गई थी जमीन :

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने पताही एयरपोर्ट के विकास के लिए पहले भी जमीन की मांग की थी। इसके तहत एयरपोर्ट के लिए कुल 475 एकड़ जमीन की आवश्यकता जताई गई थी। लेकिन, एयरपोर्ट के आसपास घनी आबादी और महंगी जमीन के कारण इस प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। अथॉरिटी के मास्टर प्लान में शामिल होने के बाद एक बार फिर इसकी कवायद तेज हुई है।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण