कटाव का कहर : सिंहकुंड में फिर दो घरों ने ली जलसमाधि

Kosi kataw singhkund jpg

भागलपुर : खरीक प्रखंड के सिंहकुंड गांव में कोसी नदी इसबार फिर तबाही मचा रही है। बुधवार की शाम सिंहकुंड गांव में फिर लक्ष्मण साह और बालेश्वर साह का घर कटकर नदी में समा गया। जबकि, जिलेबियामोड़ टोला निवासी रामकृष्ण मेहता, दिनेश मेहता समेत अन्य कई लोगों ने सुरक्षा के मद्देनजर खुद ही घर तोड़कर सामान हटा लिया।

वहीं, कोसी नदी पूरे उफान पर है एवं पूरे इलाके में तबाही मचाने को हिलोरे मार रही है। कटाव और नदी की धारा की आवाज से पूरे गांव में दहशत का माहौल है। लगातार लोग सुरक्षित स्थल की ओर जा रहे हैं। गांव में महिलाएं गीत गाकर कोसी मैया से विनती कर रहीं हैं कि अब मन जाओ। पूरे गांव के लोग हर पल कटाव की खतरे से आशंकित हैं। लोगों के सामने रोजी-रोटी की समस्या हो गई गई है। वहीं, इस बार के कटाव में समाने वाले घरों की संख्या बढ़ कर 21 हो चुकी है। किन्तु, अबतक एक भी पीड़ित परिवारों को प्लास्टिक सीट छोड़ कोई भी सरकारी सुविधाएं नहीं मिली है। इसके कारण लोगों में आक्रोश है। वहीं, जिलेबियामोड़ टोला के पास भीषण कटाव होने के बाद भी बचाव कार्य शुरू नहीं होने के कारण यहां के लोगों में आक्रोश है।

24 घंटे में 60 सेंटीमीटर बढ़ा गंगा नदी का जलस्तर

नवगछिया । इस्माईलपुर-बिंद टोली में गंगा नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है। पिछले 24 घंटे में 60 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गयी है। नवगछिया में गंगा ा का जलस्तर बढ़ने से तटवर्ती गांव के लोग अलर्ट मोड में है। नवगछिया बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार गंगा चेतावनी स्तर से दो मीटर नीचे है इस्माईलपुर-बिंद टोली में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से खतरा बढ़ रहा है। मिली जानकारी के अनुसार इस्माईलपुर-बिंद टोली के बीच संवेदनशील स्थानों पर कटाव से बचाव के लिए बालू से भरी बोरियों का भंडारण भारी मात्रा में किया गया है। मदरौनी में कोसी नदी में पिछले 24 घंटे में 34 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गयी है।

मंत्री से मिले बिहपुर विधायक उठाई मांग

बिहपुर। बिहपुर विधायक ई. कुमार शैलेंद्र राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग मंत्री दिलीप जायसवाल से मिलकर बिहपुर प्रखंड के गोविंदपुर मुशहरी एवं कहारपुर सहित कटाव पीड़ितों को जमीन बासगीत पर्चा जल्द से जल्द मिलने की मांग की। बिहपुर आने के लिए आग्रह पर उन्होंने कहा जल्द ही बिहपुर आयेंगे और जमीन संबंधी अन्य समस्याओं का निदान करेंगे। विधायक ई कुमार शैलेंद्र ने कहा की जनता की समस्याओं का निदान होने से मुझे संतुष्टि मिलती है। वहीं बिहपुर में जनता की समस्याओं के निदान का निष्पादन करने विधायक ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। यह जानकारी भाजपा प्रवक्ता प्रो गौतम कुमार ने दी है।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts