कश्मीरियों में भी बढ़ा PM मोदी का क्रेज : लाल चौक पर प्रधानमंत्री के कटआउट को चूमता नजर आया कश्मीरी

चिल्ले कलां शुरू हो चुका है। परंपरागत रूप से यह कश्मीर में सर्दियों का सबसे ठंडा मौसम है जब यहां हिमपात खूब होता है, पहाड़ों व मैदानी इलाकों में चारों तरफ बर्फ जमी नजर आती है। इस वर्ष चिल्ले कलां ठंड तो लाया है, लेकिन इसने कश्मीर और केंद्र के बीच रिश्तों पर जमी बर्फ की परतों को हटाकर सिद्ध कर दिया कि आम कश्मीरी भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुरीद हैं।

चिल्ले कलां पहले शिशिर मास के नाम से जाना जाता था

लाल चौक में गुरुवार को यही नजर आया है, जहां फिरन (कश्मीरी पहनावा) दिवस मनाते हुए कश्मीरियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कटआउट को फिरन पहनाया उसे चूमा और उसके साथ अपनी सेल्फी भी ली। कश्मीर में सर्दियों का सबसे ठंडा मौसम चिल्ले कलां जो कश्मीर में इस्लाम के आगमन से पहले शिशिर मास के नाम से जाना जाता था, 40 दिन तक रहता है।

21 दिसंबर से होता है चिल्ले कलां का आगमन

इसका आरंभ 21 दिसंबर को होता है। चिल्ले कलां के आगमन पर ही कश्मीरी बीते कुछ वर्ष से अंतरराष्ट्रीय फिरन दिवस मना रहे हैं। सर्दियों के दौरान कश्मीर में लगभग हर कश्मीरी ठंड से बचाव के लिए फिरन पहनता है। यह एक चोगानुमा वस्त्र होता है। यह गर्म कपड़े से बना लंबा और ढीला कुर्ता होता है। इसकी लंबाई घुटनों तक होती है। अब यह एक फैशन सिंबल भी माना जाता है। गुरुवार को लालचौक में घंटाघर के नीचे बड़ी संख्या में स्थानीय लोग जमा हुए थे। सभी फिरन पहने हुए थे।

 

पेशेवर मॉडल की तरह मॉडलिंग में जलवा बिखेरते नजर आए

कुछ युवाओं ने फिरन शो का आयोजन किया और घंटाघर के नीचे पेशेवर मॉडल की तरह मॉडलिंग में जलवा बिखेरते नजर आए। पास में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मेादी का कटआउट भी था। उसे फिरन पहनाया गया था। एक व्यक्ति कटआउट को बार-बार चूमता नजर आया। पहले लोग यह माजरा समझ नहीं पाए। वह व्यक्ति बड़गाम का रहने वाला एक प्रतिष्ठित समाजसेवी जमाल अली करबलाई है।

अब किसी का डर नहीं

जमाल से जब पूछा कि वह कटआउट को क्यों चूम रहे हैं तो उन्होंने हंसते हुए कहा कहा कि यह मेरे खास है। फिर बोले, मोदी ने जो हमें दिया है, वह कोई और नहीं दे सकता। मोदी ने यहां अनुच्छेद-370 हटाने का जो फैसला लिया है, वह उसने अपने सियासी भविष्य को दांव पर लगाकर लिया है। उन्होंने यहां सब बदल दिया है। किसी का डर नहीं है और हमारे नौजवान बेखौफ होकर यहां माडलिंग करते हुए फोटो खिंचवा रहे हैं।

देश के लगभग हर प्रधानमंत्री को फिरन भेंट किया है

यहां सभी जानते हैं कि मैं फिरन का प्रचार करता हूं। मैंने देश के लगभग हर प्रधानमंत्री को फिरन भेंट किया है। स्व वीपी सिंह, स्व आइके गुजराल और एचडी देवगौड़ा को फिरन पहना चुका हूं। चिल्ले कलां पर, यौम ए फिरन के मौके पर यहीं प्रधानमंत्री के कटआउट को फिरन पहनाया है। अगर जल्द ही दिल्ली जाना संभव नहीं हुआ तो मैं कूरियर के जरिये उन्हें फिरन भेज दूंगा।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts