कहां पहुंचा चक्रवाती तूफान रेमाल, कब करेगा लैंडफॉल, किन राज्यों में अलर्ट

IMG 0912

जल्द ही देश के इस राज्य में दस्तक देगा चक्रवाती तूफान रेमाल, जानें इस दौरान क्या रहेगी तूफान की रफ्तार

एक और चक्रवाती तूफान तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. देश के कुछ राज्यों पर इसकी सीधा असर दिखाई देने वाला है. साइक्लोन रेमाल को लेकर सभी ताजा खबरें हम आपको बता रहे हैं. भारतीय मौसम विज्ञान  विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में बना दबाव का क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान बन गया है. इस तूफान के 26 मई लेट नाइट पश्चिम बंगाल में पहुंचने की संभावना है. बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच इस तूफान के लैंडफॉल की बात सामने आई है.

आईएमडी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना ‘दबाव’ 25 मई की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य क्षेत्र में चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. बता दें कि ये तूफान 102 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. इसके चलते कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ-साथ हल्की बारिश का दौर भी शुरू हो गया है. वहीं मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है.

चक्रवात शनिवार रात को लेगा गंभीर रूप
चक्रवाती तूफान रेमाल शनिवार यानी 25 मई की मध्य रात्रि तक गंभीर रूप ले लेगा. इसके बाद यह रविवार को देर शाम या रात तक पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में टकराएगा. इस दौरान चक्रवाती तूफान की स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है.

इन राज्यों पर दिखेगा असर
मौसम विभाग के मुताबिक तूफान की आहट के साथ ही पश्चिम बंगाल समेत आस-पास के इलाकों में इसका असर दिखाई देने लगा है. भीषण गर्मी के बीच कई क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं. वहीं दूसरी तरफ कुछ इलाकों में हल्की बूंदा बांदी भी शुरू हो गई है. हालांकि इसका सीधा असर अब 26 और 27 मई को देखने को मिलेगा.

इस दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. इस दौरान बालासोर, भद्रक और केंद्रपाड़ा में अच्छी बारिश के आसार हैं. इसके साथ मयूरभंज में भी इसका असर देखने को मिल सकता है.

Recent Posts