केंद्रीय कृषि मंत्री 15 अगस्त को राष्ट्रीय कीट निगरानी प्रणाली का करेंगे शुभारंभ

Shivraj Singh Chouhan jpg

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के माैके पर खेतों के नायकों को सम्मानित करने के लिए एक विशेष दो-दिवसीय कार्यक्रम के लिए एक हजार से अधिक किसानों और उनके जीवनसाथियों को आमंत्रित किया है। इन किसानों में पीएम-किसान सम्मान निधि योजना, पीएम फसल बीमा योजना और एफपीओ प्रतिनिधियों जैसी केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थी शामिल हैं।

मंत्रालय के मुताबिक, 15 अगस्त को कृषि एवं किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ बातचीत के लिए विशेष आमंत्रित व्यक्ति पूसा स्थित सुब्रमण्यम हॉल में एकत्रित होंगे। इस कार्यक्रम में कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री रामनाथ ठाकुर और भागीरथ चौधरी भी शामिल होंगे। इस माैके पर शिवराज सिंह चौहान राष्ट्रीय कीट निगरानी प्रणाली (एनपीएसएस) का शुभारंभ करेंगे।

राष्ट्रीय कीट निगरानी प्रणाली कीट की पहचान कर प्रबंधन क्षमता को बनाएगी बेहतर

मंत्रालय के मुताबिक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की यह डिजिटल पहल समय पर और सटीक कीट प्रबंधन सलाह देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) जैसी अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करती है। इस प्रणाली में उपयोगकर्ता के अनुकूल एक मोबाइल ऐप और एक वेब पोर्टल शामिल है, जो सभी किसानों के लिए सुलभता सुनिश्चित करता है। तत्काल डेटा और उन्नत विश्लेषण का लाभ उठाकर, एनपीएसएस कीट की सटीक पहचान, निगरानी, प्रबंधन को सक्षम बनाता है।

मंत्रालय के मुताबिक एनपीएसएस से किसानों को बहुत लाभ होगा, क्योंकि यह कीटों के हमलों और फसल रोगों के लिए त्वरित समाधान प्रदान करता है। फसल के नुकसान को कम करता है और इस प्रकार उत्पादकता में सुधार करता है। प्रणाली का व्यापक कीट घटना डेटा और स्वचालित सलाह किसानों को कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि के साथ सशक्त बनाएगी, जिससे उन्हें निर्णय लेने और अपनी फसलों की सुरक्षा के लिए सक्रिय उपाय करने में मदद मिलेगी।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts