WeatherKeralaNational

केरल में बारिश से तबाही , अब तक 11 की मौत

Google news

केरल में भारी बारिश जारी है। राज्य के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों में 200 मिमी से अधिक बारिश हुई है। भारी बारिश से कोच्चि और त्रिशूर सहित प्रमुख शहरों में शुक्रवार को जलभराव हो गया है। हाल की बारिश संबंधी घटनाओं में 11 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पत्तनमथिह्वा, कोट्टायम और इडुक्की जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट के तहत 11 सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश की संभावना होती है।

केरल भारी प्री-मानसून बारिश के प्रभाव में है, 19 मई से राज्य भर में बारिश से जुड़ी विभिन्न घटनाओं में कुल 11 लोगों की जान चली गई है। केरल में भारी बारिश जारी है, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज शुक्रवार के लिए केरल के आठ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, भारी बारिश के कारण राज्य भर में 15 घर पूरी तरह से ढह गए जबकि 218 आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए।

आईएमडी ने तिरुवनंतपुरम, पथनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, कोझिकोड और कन्नूर जिलों में ऑरेंज अलर्ट और अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।रेड अलर्ट 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश का संकेत देता है, जबकि ऑरेंज अलर्ट 11 सेमी से 20 सेमी की बहुत भारी वर्षा को दर्शाता है, और पीले अलर्ट का मतलब 6 सेमी और 11 सेमी के बीच भारी वर्षा है।राज्य के राजस्व मंत्री के राजन ने पहले दिन में जनता को सूचित किया था कि राज्य के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों में 200 मिमी से अधिक बारिश हुई है।

आज मीडिया से रूबरू हुए राजन ने कहा कि केरल के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक बारिश हुई है और उन्होंने कहा कि हाल की बारिश से संबंधित घटनाओं में राज्य में कुल 11 लोगों की जान चली गई है।उन्होंने कहा, “डूबने की विभिन्न घटनाओं में छह लोगों की जान चली गई, दो पानी से भरी खदानों में गिर गए, दो की बिजली गिरने से मौत हो गई और एक व्यक्ति की दीवार गिरने से मौत हो गई।”

मंत्री ने कहा कि कोझिकोड जिले के कुन्नामंगलम में पिछले 24 घंटों में 22.62 सेमी बारिश हुई।मंत्री ने कहा कि पिछले 24 घंटों में अलाप्पुझा जिले के चेरथला में 21.5 सेमी, कोट्टायम जिले के कुमारकोम और कोझिकोड जिले के थामरस्सेरी में क्रमशः 20.3 सेमी और 20 सेमी से अधिक बारिश हुई।राजन ने कहा, “कम समय में इतनी भारी बारिश विभिन्न घटनाओं को जन्म देगी और हमें तदनुसार सुविधाओं की व्यवस्था करने की जरूरत है।”उन्होंने कहा कि स्थानीय अधिकारी, अग्निशमन बल, पुलिस और राजस्व विभाग किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए तैयार हैं। मंत्री ने यह भी कहा कि एनडीआरएफ की दो टीमें फिलहाल राज्य में हैं।

कल रात भारी बारिश के बाद दिन में कोच्चि शहर के कुछ हिस्से जलमग्न हो गए।शुक्रवार की सुबह पास के अलुवा शहर में भी ऐसी ही स्थिति थी, जहां बाजार में पानी भर गया था।स्थानीय निवासियों ने आरोप लगाया है कि अलुवा नगर पालिका जल निकासी को साफ करने में विफल रही जिसके परिणामस्वरूप भारी जलजमाव हुआ।राज्य के विभिन्न हिस्सों से पेड़ों के उखड़ने, सड़कों के क्षतिग्रस्त होने और मामूली भूस्खलन की खबरें आईं।वर्तमान में, राज्य भर में कार्यरत आठ राहत शिविरों में 223 लोगों को रखा गया है।भारी बारिश को देखते हुए कोझिकोड, मलप्पुरम, एर्नाकुलम और तिरुवनंतपुरम जिलों में राहत शिविर खोले गए।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण