कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस की जांच CBI करेगी: हाईकोर्ट ने दिया आदेश, राज्य सरकार को जमकर लगायी फटकार

IMG 3344 jpeg

कलकत्ता हाईकोर्ट ने जूनियर डॉक्टर के रेप और मर्डर केस की जांच सीबीआई को सौंप दी है. हाईकोर्ट ने मृत डॉक्टर के परिजनों की याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य सरकार को जमकर फटकार लगायी. कोर्ट ने कहा कि ऐसे गंभीर औऱ संवेदनशील मामले में राज्य सरकार ने ऐसा कोई कदम नहीं उठाया जिससे डॉक्टरों और आम लोगों के बीच विश्वास पैदा होता. हाईकोर्ट की बेंच ने कहा कि कोर्ट के आर्डर के तुरंत बाद पश्चिम बंगाल पुलिस केस से संबंधित सारे कागजात सीबीआई को सौंप दे.

चीफ जस्टिस टी एस शिवगणनम की अध्यक्षता वाली बेंच ने इस मामले की सुनवाई करते हुए राज्य सरकार और अस्पताल प्रशासन पर बेहद गंभीर सवाल उठाये. कोर्ट ने पूछा कि रेप औऱ मर्डर केस की जांच कर रही पुलिस ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के तत्कालीन प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष से अब तक पूछताछ क्यों नहीं की है. हाईकोर्ट की बेंच ने कहा कि जांच में कुछ गड़बड़ी है. जब मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पद से इस्तीफा दिया था, तो उन्हें इस्तीफे के तुरंत बाद दूसरे मेडिकल कॉलेज में कैसे नियुक्त किया जा सकता है? उनसे सबसे पहले पूछताछ होनी चाहिए थी, जबकि ऐसा नहीं हुआ.

प्रिंसिपल को लंबी छुट्टी पर भेजो

कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार से कहा कि प्रिंसिपल संदीप घोष को लंबी छुट्टी पर भेजिए. अगर आप कुछ नहीं करेंगे तो हमें ऑर्डर पास करना पड़ेगा. उन्हें डॉक्टर की मौत से ज्यादा असर नहीं पड़ा है. उन्हें घर पर रहना चाहिए, कहीं काम करने की जरूरत नहीं है.

कोलकाता हाईकोट् में मृत डॉक्टर के परिजनों ने याचिका दायर की थी. कोर्ट में पीड़ित परिवार के वकील ने कहा कि अस्पताल प्रशासन और पुलिस ने बार-बार गलत जानकारी दी. हमें पहले बताया गया कि पीड़ित डॉक्टर बीमार थी. फिर कहा गया कि उसने आत्महत्या कर ली. पेरेंट्स को अस्पताल बुलाया गया। उन्हें तीन घंटे तक बैठाए रखा गया. पुलिस ने उन्हें मामला सेटल करने को कहा. अब सीएम कह रही हैं कि कुछ दिनों बाद CBI को मामला सौंपेंगे. तब तक तो सबूत ही मिटा दिए जाएंगे. पीड़ित परिवार के वकील ने कोर्ट में कहा कि उन्हें पुलिस पर भरोसा नहीं है. कोलकाता के मौजूदा पुलिस कमिश्नर पर पहले भी गड़बड़ी का आरोप लग चुका है. पीड़ित परिवार का पक्ष जानने के बाद कोर्ट ने तत्काल सीबीआई जांच कराने के आदेश दिये हैं.

बता दे कि 9 अगस्त की सुबह कोलकाता के आरजी कर हॉस्पिटल की इमरजेंसी बिल्डिंग के सेमिनार हॉल में 31 साल की जूनियर डॉक्टर का शव मिला था. वह नाइट ड्यूटी पर थीं. डॉक्टर के प्राइवेट पार्ट, आंखों और मुंह से खून बह रहा था. उसकी गर्दन की हड्डी भी टूटी हुई पाई गई थी.
जूनियर डॉक्टर की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में पाया गया कि रेप और मारपीट के बाद आरोपी ने डॉक्टर की गला और मुंह दबाकर हत्या कर दी थी. चार पेज की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में बताया गया कि आरोपी ने डॉक्टर के साथ बुरी तरह शोषण किया था. उनके प्राइवेट पार्ट्स पर गहरा घाव पाया गया. हत्यारे ने डॉक्टर की आवाज दबाने के लिए उनकी नाक, मुंह और गले को लगातार दबाया गया. गला घोंटने से थायराइड कार्टिलेज टूट गया.
पोस्ट मार्टम रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टर के सर को दीवार से सटा दिया गया था, जिससे वह चिल्ला न सके. उनके पेट, होंठ, उंगलियों और बाएं पैर पर चोटें पाई गईं. फिर उनपर इतनी जोर से हमला किया कि चश्मा टूट गया. चश्मे का शीशा टूटकर उनकी आंखों में घुस गए. दोनों आंखों, मुंह और प्राइवेट पार्ट्स से खून बह रहा था.
कोलकाता पुलिस ने इस केस में कोलकाता पुलिस में काम करने वाले सिविक वॉलंटियर संजय रॉय को 9 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था. CCTV कैमरे में संजय शुक्रवार सुबह करीब 4 बजे इमरजेंसी बिल्डिंग में घुसते हुए दिखा था. तब उसके गले में हेडफोन था. हालांकि, सुबह करीब 6 बजे बिल्डिंग से बाहर निकलते समय उसके गले में हेडफोन नहीं था. उसका हेडफोन डेड बॉडी के पास पाया गया था.
Recent Posts