क्या है ‘एडक्टर स्ट्रेन’, जिसके कारण नीरज चोपड़ा नहीं खेल रहे ये बड़ा टूर्नामेंट

IMG 1082

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट करते हुए जानकारी दी है कि वह ओस्ट्रावा टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होंगे. साथ ही उन्होंने इसके पीछे की वजह भी बताई है.

भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई, जिसने फैंस की चिंता बढ़ा दी. खुद नीरज ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए फैंस को जानकारी दी कि वह आने वाले ओस्ट्रावा टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेने वाले हैं. टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले नीरज ने अपनी फिटनेस को ध्यान में रखते हुए ये बड़ा फैसला लिया है. हालांकि, उनके इस फैसले से सवाल खड़े हो गए हैं कि वह आगामी पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेंगे या नहीं. तो आइए जान लेते हैं कि नीरज को हुई ‘स्ट्रेन इंजरी’ कितनी गंभीर है और इसे ठीक होने में कितना वक्त लगता है?

नीरज चोपड़ा को क्या हुआ है?

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट करते हुए जानकारी दी है कि वह ओस्ट्रावा टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होंगे. साथ ही उन्होंने इसके पीछे की वजह भी बताई है. स्टार जेवलिन थ्रोअर ने पोस्ट शेयर करते हुए कहा, ‘हाल ही में हुए थ्रोइंग सेशन के बाद मैंने ओस्ट्रावा टूर्नामेंट में शामिल ना होने का फैसला किया है. क्योंकि मुझे अपने एबडक्‍टर में कुछ महसूस हुआ था. मुझे पहले भी इससे कुछ प्रॉब्लम्स हो चुकी हैं. इसी कारण इस अहम मौके पर रिस्क लेने से चोटिल होने का खतरा है.हालांकि, मैं यह पूरे विश्वास के साथ बताना चाहता हूं कि मैं चोटिल नहीं हूं, लेकिन मैं ओलंपिक से ठीक पहले अपनी फिटनेस को लेकर कोई रिस्क नहीं लेना चाहता हूं. इसी कारण मैंने यह फैसला लिया है. जब मुझे लगेगा कि यह पूरी तरह से ठीक हो गया हूं, तो फिर मैं टूर्नामेंट्स में उतर जाउंगा.’

नीरज चोपड़ा को क्या प्रॉब्लम है?

वैसे तो नीरज चोपड़ा ने साफ कर दिया है कि उन्हें कोई इंजरी नहीं है और उन्होंने एहतियात के तौर पर अपना नाम वापस लिया है. लेकिन, नीरज को 2022 में ग्रोइन इंजरी हो चुकी है. ग्रोइन स्ट्रेन एक मांसपेशी तनाव है, जो आपके ग्रोइन की किसी भी मांसपेशी को प्रभावित करता है. यह एथलीटों को प्रभावित करने वाली सबसे आम चोटों में से एक है.फुटबॉल, रग्बी, हॉकी, सॉकर, बास्केटबॉल, टेनिस या बेसबॉल जैसे खेल खेलने वाले खिलाड़ियों में ये एक कॉमन इंजरी है. हालांकि, इसमें चिंता की बात नहीं होती और एथलीट आराम करके भी खुद को रिकवर कर सकते हैं. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि नीरज कुछ वक्त के आराम के बाद 26 जुलाई से शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक का हिस्सा बन सकेंगे.

Recent Posts