TechnologyGadgetsWorld

क्या है ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ, जिसने दुनियाभर के सिस्टम को ठप कर दिया, इसे कैसे ठीक करें

Google news

माइक्रोसॉफ्ट के विंडो यूजर आज दुनियाभर में ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) से जूझ रहे हैं. इसकी वजह से लाखों लोगों के लैपटॉप या पीसी अपने आप शटडाउन या रिस्‍टार्ट हो रहे हैं. दुनिया के कई देशों में इसकी वजह से एयरलाइंस, मीडिया, स्टॉक मार्केट तक प्रभावित हो रहे हैं. शुक्रवार सुबह से ही विंडोज यूजर्स का इस एरर की वजह से कामकाज ठप है. ऐसे में आपके मन में भी सवाल उठ रहा होगा कि आखिर ये ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ क्या है और यह कैसे आता है, तो चलिए हम आपको बता देते हैं.

क्या है ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ ?

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ या ब्‍लैक स्‍क्रीन एरर इन दोनों नाम से इस समस्या को जाना जाता है. ऐसी स्थिति तब आती है, जब किसी वजह से विंडोज को जबरन शटडाउन या रिस्‍टार्ट किया जाता है. इस समस्या के दौरान यूजर्स को लैपटॉप या पीसी पर मेसेज भी मिलता है. इसमें लिखा होता है कि आपके कंप्‍यूटर को नुकसान से बचाने के लिए विंडोज को बंद कर दिया गया है. यह परेशानी किसी हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर की वजह होती है, लेकिन शुक्रवार को सामने आई दिक्‍कत विंडोज की इंटरनल प्रॉब्‍लम नजर आ रही है. हालांकि, इसके और भी कई कारण बताए जा रहे हैं.

किन कारणों से होती है ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ की समस्या

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ को हार्डवेयर फेलियर से लेकर सॉफ्वेयर की समस्या के कारण फेस किया जा सकता है. जैसे RAM, हार्ड ड्राइव, ग्राफिक्स कार्ड या पावर सप्लाई यूनिट की वजह से ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ की दिक्कत हो सकती है. वहीं, सॉफ्टवेयर में एप्लिकेशन, गेम या ड्राइवर शामिल हैं, जिसकी वजह से यह दिक्कत सकती है. ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ के कारण सिस्टम क्रैश भी हो सकता है.

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ की परेशानी कैसे दूर करें

अभी ऐसी स्थिति में कई बातों का ध्यान रखना होगा. माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से अभी इसे ठीक करने के लिए कोई गाइडलांइस नहीं आई है. हालांकि, कई सिस्टम में यह समस्या आई और वे रिस्टार्ट होने के बाद खुद ही ठीक हो गए और बेहतर काम कर रहे हैं. ऐसे में रिस्टार्ट के अलावा किसी और चीज से छेड़छाड़ न करें. क्राउडस्ट्राइक इस समस्या पर काम कर रहा है और जल्द ही इससे जुड़ा अपडेट जारी किया जाएगा.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण