SaharsaBihar

क्लास रूम में सोने वाली तीन महिला शिक्षकों के खिलाफ एक्शन: शिक्षा विभाग ने प्रोबेशन पीरियड एक से बढ़ाकर तीन साल किया; छोटी सी गलती पर जाएगी नौकरी

Google news

सहरसा के सरकारी स्कूल के क्लास रूम में सोने वाली तीन महिला शिक्षिका के खिलाफ कार्रवाई शिक्षा विभाग ने बड़ा एक्शन ले लिया है। सहरसा के जिला शिक्षा पदाधिकारी ने तीनों से शो कॉज पूछा था। तीनों महिला शिक्षकों की तरफ से संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर डीईओ ने उनके खिलाफ कार्रवाई की है। बीते दिनों बनमा ईटहरी अंचल के सरबैला मुसहरी उच्च माध्यमिक विद्यालय के क्लास रूम में 3 शिक्षिका के सोने का वीडियो वायरल हुआ था।

वीडियो वायरल होने के बाद सहरसा जिला शिक्षा पदाधिकारी अनिल कुमार ने इसपर संज्ञान लेते हुए तीनों शिक्षिका पुष्पा कुमारी, मोना कुमारी और दुर्गावती कुशवाहा के खिलाफ शो कॉज जारी किया था। कर्तव्य के प्रति लापरवाही मानते हुए डीईओ ने तीनों शिक्षिका से 24 घंटे के भीतर स्पष्टीकरण पूछा था और कहा था कि इसके लिए जिम्मेवार मानते हुए क्यों नहीं आपके खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई की जाए?

सहरसा जिला शिक्षा पदाधिकारी अनिल कुमार ने क्लास में सोने वाली तीनों शिक्षिका के साथ-साथ स्कूल के हेडमास्टर सत्यनारायण चौधरी और प्रभारी प्रधानाध्यापक मनोज कुमार चौधरी से भी शो कॉज पूछा था। स्कूल का निरीक्षण नहीं करने और तथ्यों को छुपाने एवं विभागीय आदेश की अवहेलना करने के मामले में इनसे भी 24 घंटे के भीतर स्पष्टीकरण देने को कहा गया था।

अब इस मामले में डीईओ ने की सबसे बड़ी कार्यवाई की है। तीनों आरोपी शिक्षिका की प्रोवेशन पीरियड एक साल से बढ़ाकर तीन साल किया गया है। शिक्षा विभाग ने तीनों के क्लास रूम में सोते हुए वीडियो को नियमावली का उल्लंघन माना है। तीनों शिक्षिका का प्रोविजन पीरियड तीन साल कर दिया। मतलब साफ है कि इनकी नौकरी तीन साल बाद पक्की होगी। इस दौरान इनका ट्रांसफर भी नहीं हो सकेगा। छोटी से गलती पर इनकी नौकरी जा सकती है।

बता दें कि इससे पहले बिहार के जमुई जिले के झाझा प्रखंड क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय बाराजोर के एक शिक्षक के क्लास रूम में बेंच पर सोते वीडियो तेजी से वायरल हुआ था। जिसके बाद सहरसा के बनमा ईटहरी अंचल के सरबैला मुसहरी उच्च माध्यमिक विद्यालय के क्लास रूम में 3 शिक्षिका के सोने का वीडियो वायरल हुआ। वायरल वीडियो में यह साफ देखा गया कि कैसे 3 शिक्षिका बच्चों के बैठने वाले बैंच डेस्क पर सोयी हुई थी। एक क्लास में तीन शिक्षिका सो रही थी तभी किसी ग्रामीण ने अपने मोबाइल में इसे कैद कर लिया।
फिर इस वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया और देखते ही देखते यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया। अब इस मामले का संज्ञान सहरसा जिला शिक्षा पदाधिकारी ने लिया है। क्लास रुम में सोने वाली तीनों शिक्षिका, प्रधानाध्यापक और प्रभारी प्रधानाध्यापक को डीईओ ने शो कॉज भेजा था। इसी मामले में अब डीईओ ने बड़ी कार्रवाई कर दी है।

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण