खगड़िया में लगेगा बिहार का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट

Solar Power Plant

लखीसराय के समीप स्थित कजरा में सोलर पावर प्लांट का काम आरंभ किए जाने को ले बिजली कंपनी ने एलएंडटी को अनुमति (एलओआई) प्रदान कर दी है। बिहार में अब तक का यह सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट होगा। इस पर एलएंडटी द्वारा 1500 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

इस प्लांट की क्षमता 185 मेगावाट है तथा 253.35 मेगावाट की बैट्री स्टोरेज क्षमता है। इस प्लांट का निर्माण 18 महीने में पूरा हो जाएगा। परियोजना की कमीशनिंग के बाद अगले 10 वर्षों तक इसका संचालन एलएंडटी द्वारा किया जाएगा।

बिजली कंपनी से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार, कजरा में लग रहे बैट्री स्टोरेज सोलर पावर प्लांट से पीक आवर में बिहार को 253.मेगावाट बिजली मिलेगी। इससे पीक लोड के समय बिजली की उपलब्धता संभव हो सकेगी।

नवीकरणीय ऊर्जा की दिशा में महत्वपूर्ण कदम

ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि यह परियोजना हमारे नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके माध्यम से रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। औद्योगिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

जल-जीवन-हरियाली को मिलेगा प्राेत्साहन

बिजली कंपनी के सीएमडी संजीव हंस ने कहा कि यह परियोजना राज्य के लोगों के लिए काफी लाभकारी है। पर्यावरण के अनुकूल होने की वजह से यह जल-जीवन-हरियाली अभियान को भी प्राेत्साहित करेगा।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Related Post
Recent Posts