खतरे की घंटी! आज रात 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टकराएगा ‘चक्रवात रेमल’, इन राज्यों में High Alert

IMG 0951

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार सुबह चक्रवात रेमल को लेकर बड़ी अपडेट दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गहरा दबाव बन रहा है, जो किसी भी वक्त एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार सुबह चक्रवात रेमल को लेकर बड़ी अपडेट दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गहरा दबाव बन रहा है, जो किसी भी वक्त एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. ये तूफान हर मिनट गंभीर रूप ले रहा है, वहीं आज रात तक इसके पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों के बीच टकराने की आशंका है. IMD के मुताबिक, चक्रवात के 110 से 120 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के साथ सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच पश्चिम बंगाल और आसपास के बांग्लादेश तटों को पार करेगा.

मिली जानकारी के मुताबिक, इस दरमियान चक्रवात रेमल की स्पीड 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक हो सकती है, जोकि आधी रात भूस्खलन की स्थिति पैदा कर सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात से पश्चिम बंगाल, तटीय बांग्लादेश, त्रिपुरा और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ अन्य हिस्सों पर भारी बारिश और तेज हवाओं का असर पड़ने का अनुमान है.

यहां जानें चक्रवात रेमल से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट:

  1. चक्रवात रेमल दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव प्रणाली के बनने से तैयार हुआ है.

2. IMD ने भविष्यवाणी की है कि, चक्रवात लगातार मजबूत होता रहेगा, जिससे भारी बारिश, तेज हवाएं और तूफान बढ़ने का खतरा पैदा होगा. चक्रवात के लिए वर्तमान चेतावनी 28 मई तक प्रभावी है; हालांकि, यदि आवश्यक हुआ तो इसे बढ़ाया जा सकता है.

3. IMD ने 26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा और उत्तरी ओडिशा में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी दी है. असम और मेघालय में भी अत्यधिक भारी वर्षा और अन्य में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 27 और 28 मई को अन्य पूर्वोत्तर राज्य, जैसे मणिपुर, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में भी भारी वर्षा की संभावना है.

Recent Posts