AlertBhagalpurBihar

गंगा नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि, बढ़ी बाढ़ की चिंता

Google news

चार दिन से लगातार हो रही वर्षा से गंगा का जलस्तर बढ़ रही है। इसी तरह गंगा का जलस्तर बढ़ने से साहिबगंज भागलपुर-किऊल रेलखंड पर ट्रेनों के परिचालन पर असर पड़ सकता है।2021 में बाढ़ के कारण लैलख ममलखा और कहलगांव के बीच पुल संख्या 144 व कुआ पुल समेत बड़े छोटे 135 पुलों पर बाढ़ का पानी चढ़ गया था।

भागलपुर जमालपुर सेशक्शन में बरियारपुर रतनपुर के बीच बाढ़ का पानी पुल संख्या 195 को छूने के कारण साहिबगंज भागलपुर किऊल रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया था। भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी, साहिबगंज- दानापुर इंटरसिटी व पैसेंजर सहित दस ट्रेनें एक सप्ताह तक रद रही थी।वनांचल एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक गुवाहाटी एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, ब्रह्मापुत्र मेल सहित लंबी दूरी तय करने वाली एक दर्जन से अधिक ट्रेनें रूट बदलकर चलाई जा रही थी।

जलस्तर बढ़ते देख तैयारी में जुटा रेलवे

इधर, पिछले चार दिन से लगातर हो रही बारिश से गंगा का जलस्तर बढ़ते देख रेलवे अभी से तैयारी में जुट गया है। बाढ़ की आशंका पर रेलवे अभी से ही सतर्कता बरतने लगा है। बाढ़ से ट्रेनों के परिचालन पर असर नहीं पड़े इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। पेट्रोलिंग की जा रही है। गंगा के जलस्तर के बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है।

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, पुलों की जांच कराई जा रही है। रेलवे ट्रैक या पुल में मामूली खराबी को तुरंत ठीक करा दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आइजीडब्ल्यू सहित अन्य अधिकारियों को स्थिति पर नजर बनाए रखने का निर्देश दिया गया है। पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है।

रात में भी पेट्रोलिंग करने को कहा गया है। बाढ़ की आशंका पर स्टोन का स्टोर किया जा रहा है। ताकि जरूरत पड़ने पर त्वरित कार्रवाई कर स्टोन का उपयोग किया जा सके। ट्रेनों का परिचालन बाधित नहीं हो।

दो नाबालिग लड़की को आरपीएफ ने किया बरामद

रेलवे सुरक्षा बल ने दो नाबालिग लड़की को बरामद किया है। आरपीएफ इंस्पेक्टर रणधीर कुमार के अनुसार बेगूसराय के नाव कोठी की रहने वाली 12 साल की सोनम सिंह और झारखंड के बड़हरवा झिटकिया बरमसिया की 14 वर्षीय लक्ष्मी कुमारी को बरामद किया गया है। सुरक्षा की दृष्टिकोण से दोनों लड़की को चाइल्ड लाइन को सौप दिया गया है।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण