GujaratDevotion

गुजरात के इस शहर में मांसाहारी भोजन पर पूर्ण प्रतिबंध

Google news

गुजरात में स्थित भावनगर जिले के पालिताना शहर में प्रशासन द्वारा ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। पालिताना शहर मांसाहारी भोजन पर प्रतिबंध लगाने वाला दुनिया का पहला शहर बन गया है। यह ऐतिहासिक फैसला यहां के अधिकारियों द्वारा लिया गया।

पालिताना शहर में मांसाहारी भोजन पर प्रतिबंध को लेकर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल का भी समर्थन मिला है। इसको लेकर उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य व्यस्त क्षेत्रों में मांस की दुकानों के जमावड़े के कारण होने वाली यातायात की भीड़ को कम करना भी है। यह दोहरा तर्क-सांस्कृतिक संवेदनशीलता और व्यावहारिक शहरी प्रबंधन-प्रतिबंध के पीछे के बहुआयामी विचारों को उजागर करता है।

पालिताना जैन पवित्र तीर्थ स्थानों में से एक

पालिताना जैनियों के लिए सबसे पवित्र तीर्थ स्थानों में से एक है और यह स्थान, जो शत्रुंजय पहाड़ियों में स्थित है, इसको जैन मंदिर शहर के रूप में भी जाना जाता है, पालिताना शहर में 800 जैन मंदिर हैं। शहर में सबसे प्रसिद्ध जैन मंदिर आदिनाथ मंदिर है, और यह भगवान आदिनाथ को समर्पित है, जो जैन धर्म के पहले तीर्थंकर थे।

पालिताना न केवल पर्यटन के लिए बल्कि अपने धार्मिक महत्व के कारण भी ऐतिहासिक शहरों में से एक है। यह मंदिर, इस क्षेत्र के अन्य मंदिरों के समूह के साथ, जैनियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक रहा है, और यह 5वीं शताब्दी ईस्वी पूर्व का है।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण