BiharPolitics

चुनाव से पहले बिहार में दी जाएगी 12 लाख से अधिक नौकरियां : मुख्यमंत्री नीतीश

Google news

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में अगले विधानसभा चुनाव से पहले 12 लाख से अधिक नौकरियां दी जाएंगी। सरकार ने वादा 10 लाख का किया था जबकि मौजूदा कार्यकाल पूरा होते-होते 12 लाख 33 हजार सरकारी नौकरियां दे दी जाएंगी। उन्होंने दावा किया कि हमने बिहार में 22 लाख 48 हजार रोजगार देने का लक्ष्य पूरा कर लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक 5.15 लाख से अधिक लोगों को सरकारी नौकरी दी जा चुकी है। 2 लाख सरकारी नौकरी पाइपलाइन में है। साथ ही आने वाले दिनों में 72000 पद के लिए और भर्तियां निकाली जाएंगी। ये बातें उन्होंने शनिवार को रुपौली में विधानसभा उपचुनाव को लेकर आयोजित चुनावी सभा में कहीं।

लालू पर निशाना 

नीतीश कुमार ने कहा कि हमारे लिए पूरा बिहार एक परिवार है। हमलोग सबके हित में काम करते हैं। अपने हित की बात नहीं करते। अपने परिवार की बात नहीं करते हैं। कुछ लोग हैं, शादी की तो नौ-नौ बच्चे पैदा कर लिए। बेटी-बेटा को आगे करते रहते थे। लेकिन, हमलोग पूरे बिहार को परिवार मानते हैं।

15 वर्षों में एक भी दंगा नहीं 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले बिहार में सांप्रदायिक झगड़ा खूब होता था। हमलोगों ने मिलकर काम किया। अब धर्म के नाम पर झगड़ा नहीं होता है। पिछले 15 वर्ष में एक भी दंगा नहीं हुआ है। मुसलमान के विकास के लिए हमने जो प्रयास किया है, वैसा किसी सरकार ने नहीं किया है। हमने मदरसा को सरकारी विद्यालय के बराबर का दर्जा दिया। मदरसा के शिक्षकों को भी सरकारी शिक्षक का दर्जा देकर उनका उत्थान किया है। बिहार में मुसलमान पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं।

सबके लिए काम किया

नीतीश कुमार ने कहा कि हमने सभी जातियों के लिए काम किया है। हमने जाति आधारित गणना करायी। उन्होंने कहा कि पटना उच्च न्यायालय द्वारा पिछड़ी एवं अत्यंत पिछड़ी जातियों के बढ़े हुए आरक्षण खत्म करने के फैसले को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती देंगे। साथ ही हमने केंद्र सरकार से कहा है कि इसे नौवीं अनुसूची में डाला जाए ताकि बिहार के पिछड़ी एवं अत्यंत पिछड़ी जाति का आरक्षण रूपी हक सुरक्षित किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि 2005 से पहले का दिन याद है न। हमारे कार्यकाल में स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण विकास हुआ है। लड़कियों को विद्यालय से जोड़ने के लिए हमारी सरकार ने साइकिल दी। इससे विद्यालयों में लड़कियों की उपस्थिति बढ़ी। इसके बाद लड़कों को भी साइकिल दी गई। विद्यालयों में शिक्षा की व्यवस्था अब बेहतर कर दी गई है। बिजली, सड़क और पुल नहीं थे। हमलोगों ने सब काम कराया।

बीमा भारती को हमने आगे बढ़ाया

नीतीश कुमार ने बीमा भारती का नाम लिए बिना कहा कि हमलोगों को छोड़कर एमपी बनने के गई। एमपी नहीं बनी, तीसरे नंबर पर रही। सीट खाली हुई तो फिर से चुनाव लड़ रही है। जब बोलने नहीं आता था, तब भी आगे बढ़ाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमको छोड़कर भागेगा तो गड़बड़ ही न होगा। कुछ लोग अलग-थलग होकर भाग गया। भाग गया तो भाग गया। जाने दीजिए।

अब शहरी क्षेत्रों में भी जीविका योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार की महिलाओं को आगे लाने के लिए हमने राज्यभर में जीविका योजना लागू की। इसे केंद्र सरकार अब आजीविका का नाम देकर इस काम को कर रही हैं। उन्होंने लोगों को 2005 के दौर की याद करते हुए उस समय के दबंगों से दूर रहने की अपील की। मुख्यमंत्री ने कहा कि एनडीए के साथ हमारा पुराना रिश्ता है और यह कायम रहेगा।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण