छह घंटे ठप रहा रेलवे का सर्वर,नहीं कटे आरक्षित टिकट

Railway server

पूर्व-मध्य रेल (हाजीपुर जोन) के साथ पूर्व रेलवे (कोलकाता जोन) का सर्वर शुक्रवार को छह घंटे तक ठप रहा। इससे बिहार समेत चार राज्यों में आरक्षित टिकट लेने वाले यात्री हलकान रहे।

सुबह 4.55 बजे से पूर्वाह्न 11.15 बजे तक दोनों जोन का आरक्षित टिकट सर्वर ठप रहा। इस दौरान आरक्षित टिकट ऑनलाइन या ऑफलाइन नहीं कटा। हालांकि सामान्य टिकट में कोई परेशानी नहीं हुई। लिंक फेल होने से ट्रेनों में टिकट जांच करने में टीटीई को भी परेशानी हुई। बिहार के सभी स्टेशन पूर्व मध्य रेलवे और ईस्टर्न रेलवे के अधीन आते हैं। इन दोनों जोन का सर्वर कोलकाता में है। कोलकाता मुख्यालय के सर्वर में ही तकनीकी समस्या आने से बिहार, बंगाल, यूपी और झारखंड के स्टेशनों पर लिंक फेल रहा। पूमरे के सीपीआरओ सरस्वती चंद्र ने बताया कि पूमरे और ईस्टर्न रेलवे में शुक्रवार सुबह 4.55 बजे तकनीकी खराबी आने से लिंक फेल हो गया था। यह 11:15 बजे बहाल हुआ।

भागलपुर। भागलपुर स्टेशन का शुक्रवार की सुबह से ही सर्वर डाउन रहने से यात्री न तो तत्काल और न ही आरक्षित व सामान्य श्रेणी का टिकट कटा पाये। सबसे ज्यादा परेशानी तत्काल टिकट कटाने वाले यात्रियों को हुई। जिन्हें शनिवार को ट्रेन से बाहर जाना था। सुबह 10 से 11 बजे तक तत्काल टिकट का काउंटर खुलता है। सर्वर डाउन रहने के कारण एक भी टिकट नहीं कटा। आरक्षण व सामान्य श्रेणी के टिकट कटाने को लेकर काउंटर पर लोग खड़े थे। लेकिन सर्वर नहीं आने के कारण टिकट नहीं कट रहा था। करीब दिन के 150 बजे सर्वर ठीक होने के बाद टिकट कटना शुरू हुआ।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts