छात्रों का वक्त कीमती, समय से पहले न लें कॉपी: डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी

Nawal kishore choudhary

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा 22 एवं 23 जून को शहर के 18 केंद्रों पर डिप्लोमा सर्टिफिकेट एक्जाम शुरू होगा। इसको लेकर डीएम ने संबंधित केंद्रों के केंद्राधीक्षकों, दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ मीटिंग की। समीक्षा भवन में आयोजित ब्रीफिंग में डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने कहा कि परीक्षार्थियों का एक-एक मिनट का समय बहुत कीमती होता है। कई परीक्षार्थी सारे प्रश्न हल करने के बाद ओएमआर शीट में उत्तर वाले गोल घेरा को रंगते हैं। अगर समय से पहले कॉपी ली जाती है तो उनका सारा हल किया हुआ प्रश्न बेकार चला जाता है। इसलिए सभी वीक्षक इस बात पर ध्यान रखेंगे कि परीक्षा निर्धारित समय पर शुरू हो एवं निर्धारित समय पर समाप्त होने के बाद ही परीक्षार्थियों से कॉपी ली जाए।

डीएम ने कहा कि परीक्षा कक्ष में प्रकाश, पेयजल और पंखे की व्यवस्था होनी चाहिए। प्रवेश द्वार पर सभी परीक्षार्थियों की अच्छी तरह से फ्रिशकिंग मशीन से जांच की जाए। कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं पहुंचनी चाहिए। यहां तक की वीक्षकों को भी मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। डीएम ने कहा कि सुबह 10:30 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। इसलिए परीक्षार्थी 10:30 बजे से पहले ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर जाएं। डीएम ने पदाधिकारियों को बताया कि डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा (पीई/पीएम/पीएमएम) के लिए 18 परीक्षा केंद्रों पर 22 एवं 23 जून को परीक्षा होगी। 22 जून को पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग (पीई) की परीक्षा ली जाएगी। इसमें 8,500 परीक्षार्थी भाग लेंगे। 23 जून को प्रोजेक्ट मैनेजर(पीएम) के 8,700 एवं पीएमएम के 8,382 परीक्षार्थी भाग लेंगे। दो दिनों की परीक्षा में कुल 25,582 परीक्षार्थी भाग लेंगे। डीएम ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों के लिए गश्ती सह जोनल दंडाधिकारी, 23 स्टैटिक दंडाधिकारी तथा 4 उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है।

परीक्षार्थियों को जाम में नहीं फंसने देने की अपील

पॉलिटेक्निक परीक्षा में जुटने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए यातायात पुलिस ने एक्सरसाइज पूरा कर ली है। छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो इसको लेकर कई चरण में तैयारी पूरी की गई है। ज्ञातव्य है कि शहर में शनिवार को 18 केद्रों पर पॉलिटेक्निक की परीक्षा होगी। इस वजह से शहर में 15 हजार अतिरिक्त दबाव रहेगा। ऐसे में जाम की समस्या से निपटने के लिए यातायात विभाग ने तैयारी कर ली है। यातायात एसएचओ विरेंद्र कुमार ने बताया कि मुख्य सड़क के किनारे जो परीक्षा केंद्र है वहां पर यातायात विभाग की पेट्रोलिंग टीम गश्त करेगी।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts