Jammu & KashmirNational

जम्मू कश्मीर के सभी स्कूलों में गूंजेगी राष्ट्रगान की धूम, आतंकियों के डर से बंद हो चूका था प्रार्थना

Google news

जम्मू कश्मीर में सभी स्कूलों के लिए राष्ट्रगान जरूरी कर दिया गया है। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने एक सर्कुलर जारी कर यह आदेश दिया है। आदेश के मुताबिक, सभी स्कूलों में सुबह की सभा राष्ट्रगान के साथ शुरू होगी। सभा की अवधि 20 मिनट होगी। इसके बाद अब वहां के स्कूलों को हर हाल में इस आदेश का पालन करना होगा।

वहीं, इससे पहले  प्रशासन ने सभी सरकारी स्कूलों के साइनबोर्ड के लिए मानक डिजाइन तय कर राष्ट्रध्वज की तस्वीर अनिवार्य कर दी है। सभी सरकारी स्कूलों की इमारतों पर अलग अलग रंगों का पेंट भी नहीं होगा सिर्फ ग्रे और सफेद रंग ही बाहरी दीवारों पर होगा। शिक्षा विभाग के मुताबिक स्कूल शिक्षा विभाग के उपनिदेशक योजना को स्कूली इमारतों में  ग्रे व सफेद रंग की सफेदी कराने और साइन बोर्ड स्थापित करने का जिम्मा सौंपा गया है।

साप्ताहिक रिपोर्ट प्रशासकीय विभाग को भेजनी है। यह काम 30 अप्रैल तक पूरा किया जाना है। शिक्षा विभाग के मुताबिक प्रत्येक जिले में मुख्य शिक्षाधिकारी (सीईओ)  उन स्कूलों का पूरा ब्योरा तैयार करेगा जहां ग्रे व सफेद रंग से दीवारों को सजाया अथवा पेंट किया होगा। उन्हेंं निर्धारित मानक के मुताबिक राष्ट्रध्वज की पृष्ठभूमि वाला साइनबोर्ड तैयार कर स्थापित करने वाले स्कूलों की सूची बनानी है। प्रत्येक जिले में सीईओ ने अपने अधीनस्थ सभी प्रिंसिपलों, क्षेत्रीय शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे यह कार्य किसी भी सूरत में 30 अप्रैल से पहले पूरा करें और प्रत्येक रविवार को इस दिशा में हुई प्रगति की रिपोर्ट जमा कराएं।

आपको बताते चलें कि, इससे पहले समाजसेवी सलीम रेशी ने कहा कि  बालमन पर किसी भी चीज का असर जल्द होता है। अलगाववादी और आतंकी तत्व भी सबसे पहले छात्रों को ही गुमराह करते हैं। जब छात्र रोजाना स्कूल में आते-जाते साइन बोर्ड पर राष्ट्ध्वज देखेंगे तो उनके दिलो दिमाग पर इसकी अमिट छाप और इसके प्रति सम्मान की भावना मजबूत होगी। अनुच्छेद 370 की समाप्ति के बाद जम्मूू कश्मीर में कई सुखद बदलाव देखने को मिले हैं। आतंकियों के डर से कश्मीर के स्कूलों में  सुबह की प्रार्थना सभा में राष्ट्रगान बंद हो चुका है, राष्ट्रध्वज स्कूली इमारतों में नहीं लहराया जाता था। जल्द ही स्कूलों में राष्ट्रगान भी गूंजेगा, इसकी हमें पूरी उम्मीद है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण