जानिए कौन हैं राहुल नवीन, जिन्हें केंद्र सरकार ने ईडी का डायरेक्टर किया नियुक्त

202408143206009

केंद्र सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी के नए निदेशक के नाम की घोषणा कर दी है। केंद्र सरकार ने बुधवार को आईआरएस अधिकारी राहुल नवीन को ईडी के नए डायरेक्टर का जिम्मा सौंपा है। वह इस पद पर दो साल तक बने रहेंगे। वह ईडी के नए निदेशक संजय कुमार मिश्रा का स्थान लेंगे। संजय मिश्रा का कार्यकाल बुधवार 14 अगस्त को खत्म हो गया है।

इस संबंध में केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। सरकार की ओर से जारी बयान में लिखा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने प्रवर्तन निदेशालय में प्रवर्तन निदेशक के रूप में आईआरएस राहुल नवीन को विशेष निदेशक के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है,जो पदभार ग्रहण करने की तारीख से दो साल की अवधि के लिए या अगले आदेशों तक, जो भी पहले हो, प्रभावी होगा।

वह भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) के 1993 बैच के अधिकारी हैं। राहुल नवीन ने 15 सितंबर 2023 को ईडी डायरेक्टर संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल पूरा होने पर स्पेशल डायरेक्टर का जिम्मा संभाला था। इससे पहले वह स्पेशल डायरेक्टर के रूप में संजय मिश्रा के साथ मिलकर काम कर रहे थे। इसके अलावा राहुल नवीन वित्त मंत्री के अंडर सचिव के तौर पर रह भी काम कर चुके हैं।

खास बात ये भी है कि राहुल नवीन ने इससे पहले जांच एजेंसी में ही कई अहम पदों पर कार्य किया है। उन्होंने आर्थिक अपराधों और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े कई केस की जांच में अहम जिम्मेदारी निभाई है। राहुल नवीन की पहचान एक सख्त अधिकारी के तौर पर रही है और अलग-अलग विभागों में तैनाती के दौरान उनका ट्रैक रिकॉर्ड शानदार रहा है।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts