जानें कब होगी बिहार में झमाझम बारिश, उमस भरी गर्मी ने किया परेशान

Mansoon Rain

पटना : पूरा प्रदेश इन दिनों हीट वेब से जूझ रहा है. बिहार के तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है, जिससे लोग काफी परेशान है. गर्मी के कारण लोगों का स्वास्थ्य भी खराब हो रहा है. मौसम विभाग की तरफ से 15 जून तक बिहार को अलर्ट पर रखा गया है. मौसम वैज्ञानिक आनंद की मानें तो 15 जून के बाद बिहार में बदरा दस्तक दे सकती है.

गर्मी की तपिश में जल रहा बिहार : मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि आज सबसे अधिक तापमान औरंगाबाद में 44.9 डिग्री दर्ज किया गया है. पटना 42.2 डिग्री तापमान से जूझ रहा. विगत 24 घंटे के दौरान राज्य के उत्तर-मध्य एवं उत्तर-पूर्वी भागों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा दर्ज की गई. जबकि शेष राज्य का मौसम शुष्क बना हुआ है.

‘किशनगंज जिला के कई जगहों पर गरज के साथ मध्यम स्तर की वर्षा दर्ज की गई. जिसके कारण वहां का न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री है. बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर, पटना, जहानाबाद, अरवल में सिवियर हीट वेव चल रहा है. गोपालगंज, जमुई, बक्सर, वैशाली, औरंगाबाद, नालंदा, सिवान में सबसे ज्यादा गर्मी की लहर देखने को मिला है.”- आनंद कुमार, मौसम वैज्ञानिक

उमस वाली गर्मी : मौसम वैज्ञानिक आनंद कुमार ने बताया कि प्रदेश के कई जगहों पर उमस के साथ गर्मी का प्रकोप बना रहा. बिहार के गया में कुछ समय के लिए तेज हवा चली, जिसकी गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रही है. मौसम का पूर्वानुमान है कि बिहार के उत्तर पूर्वी भाग में हल्के स्तर की बरसात 24 घंटे के दौरान हो सकती है. बिहार के दक्षिण पश्चिम भाग में दो दिन तक गर्मी का असर रहेगा.

दो दिनों बाद बारिश के आसार : तापमान में थोड़ी गिरावट दो दिनों के बाद हो सकती है. दो दिनों के बाद बिहार के उत्तरी भाग में गरज के साथ मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है. प्राप्त मौसम मॉडल के अनुसार चक्रवात के परिसंचरण समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर पर उत्तर प्रदेश से बिहार होते हुए बंगाल असम और नागालैंड तक फैली हुई है. बिहार में मानसून अब तक प्रवेश नहीं किया है. मानसून आने की सामान्य तिथि बिहार में 10 जून तक होती है. उम्मीद है कि बहुत जल्द मानसून बिहार में दस्तक देगी. फिलहाल इंतजार करना होगा.

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts