ज्योतिरादित्य सिंधिया और मनसुख मांडविया ने पेरिस ओलंपिक पर जारी किया स्मारक डाक टिकट सेट

image00154CS jpg

केन्‍द्रीय संचार एवं उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया और केन्‍द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने 33वें पेरिस ओलंपिक के उपलक्ष्य में आज (सोमवार) स्मारक डाक टिकटों का एक सेट जारी किया। यह कार्यक्रम नई दिल्ली स्थित आकाशवाणी के रंग भवन में आयोजित किया गया था, जिसमें प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों और प्रसिद्ध एथलीटों ने भाग लिया।

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार इस कार्यक्रम में प्रतिष्ठित खेल हस्तियों की मौजूदगी रही, जिनमें हाल ही में कांस्य पदक जीतने वाले सरबजोत सिंह भी शामिल थे, जिन्होंने पेरिस 2024 ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। अन्य उपस्थित लोगों में पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा और स्टीपलचेज एथलीट सुधा सिंह भी शामिल थीं।

ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया और डॉ. मनसुख मांडविया ने आधिकारिक तौर पर स्मारक टिकट का अनावरण किया, जिसमें भारत की ओलंपिक विरासत और वैश्विक एकता को बढ़ावा देने में खेलों की भूमिका पर गर्व व्यक्त किया। मंत्रियों और एथलीटों ने अंतरराष्ट्रीय सहयोग और मैत्री को बढ़ावा देने में खेलों के महत्व पर विचार साझा किए और ओलंपिक को प्रतिभा एवं समर्पण दिखाने के लिए एक मंच के रूप में महत्व दिया।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, “ओलंपिक 2024 को सम्मानित करने वाला नया डाक टिकट हमारे उन खेल नायकों का कीर्तिगान है जिन्होंने वैश्विक मंच पर भारत को गौरवान्वित किया है। यह सम्मान युवा प्रतिभाओं को प्रेरित करेगा और हमारे देश के खेल इकोसिस्‍टम को मजबूत करेगा। उन्होंने आगे कहा कि मैं अपने डाक विभाग को बधाई देता हूं, जिसने कई पहलों के माध्यम से हमेशा खेल संस्कृति को बढ़ावा दिया है और इस डाक टिकट जारी करने के साथ ही डाक टिकटों के माध्यम से भारत की उपलब्धियों का उत्सव मनाने की अपनी विरासत को और मजबूत किया है। मैं पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय दल को भी अपनी शुभकामनाएं देता हूं।”

उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा, “खेल केवल प्रतिस्पर्धा नहीं है; यह जीवन जीने का एक तरीका है। डाक टिकटों का जारी होना खेलों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जो राष्ट्रीय गौरव और एथलीटों के लिए प्रोत्साहन का प्रतीक है।” डॉ. मांडविया ने कहा कि खेल एक स्वस्थ राष्ट्र को बढ़ावा देते हैं, जो धन और समृद्धि के लिए आवश्यक है, और लोगों को एक साथ लाते हैं, जिससे व्यक्तिगत फिटनेस और राष्ट्रीय कल्याण दोनों में वृद्धि होती है।

मंत्रालय के अनुसार स्मारक डाक टिकट ओलंपिक की भावना दर्शाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो खेलों के माध्यम से राष्ट्रों के बीच एकता का प्रतीक है और भारत की समृद्ध खेल विरासत को दर्शाता है। यह विशेष टिकट अब ई-पोस्ट ऑफिस (https://www.epostoffice.gov.in/) पर ऑनलाइन खरीदने के लिए उपलब्ध है।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts