ICC World CupCricketSportsT20 World Cup 2024

टी-20 विश्व कप में आज भारत करेगा आगाज

Google news

रोहित सेना बरसों से आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाने का मलाल मिटाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखना चाहेगी। टीम इंडिया अपने इस मिशन की शुरुआत टी-20 विश्व कप में बुधवार को आयरलैंड के खिलाफ विजय से करने उतरेगी। टीम में अभी भी कई अनसुलझे सवाल हैं। मसलन यहां ड्रॉप इन पिच पर टीम संयोजन क्या रहेगा। अभी तक यहां हुए मैचों से स्पष्ट है कि आईपीएल की तरह रनों का अंबार नहीं लगने जा रहा है। उससे भी बड़ी चिंता खिताब के प्रबल दावेदार का ठप्पा है।

रोहित और कोहली तो विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रह चुके हैं लेकिन बुमराह और जडेजा जैसे दशकों में एक माने जाने वाले क्रिकेटरों ने अभी तक खिताब नहीं जीता है। वे इसके लिए बेताब हैं। भारतीय क्रिकेट टीम 1982 और 1986 की ब्राजील फुटबॉल टीम की तरह नहीं बनना चाहती जब सुकरात, जिको, कारेका, फाल्काओ और अलेमाओ जैसे सितारे भी फीफा विश्व कप नहीं जीत सके थे। पिछले इसाल वनडे विश्व कप फाइनल के बाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम के ड्रेसिंग रूम की सीढियां चढते हुए कप्तान रोहित अपने आंसू नहीं छिपा सके थे। वहीं 765 रन बनाने वाले कोहली के चेहरे पर भी उदासी साफ देखी जा सकती थी।

रोहित का आखिरी विश्व कप कई बार सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी मिलकर सर्वश्रेष्ठ टीम नहीं बना पाते। भारत ने अपने अनुभवी खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि यही टीम कई बार आखिरी दो तिलिस्म नहीं तोड़ सकी है। 37 बरस के रोहित का यह आखिरी विश्व कप है। यह तय है कि वह भारत में होने वाले अगले टी-20 विश्व कप और द. अफ्रीका में 2027 में होने वाले 50 ओवरों के विश्व कप तक नहीं खेलेंगे।

धीमी पिच पर परीक्षा वहीं आयरलैंड की टीम में पॉल स्टर्लिंग, जोश लिटिल, हैरी टेक्टर और एंडी बालबर्नी जैसे अच्छे क्रिकेटर हैं। नासाउ काउंटी मैदान की धीमी और औसत विकेट पर भारतीय टीम आयरलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर जॉर्ज डॉकरेल को कैसे खेलती है, यह देखना रोचक होगा। भारत को फायदा इसका है कि उसके पास आयरलैंड से बेहतर स्पिनर हैं। हालांकि बुमराह के अलावा तेज गेंदबाजी आक्रमण थोड़ा कमजोर लग रहा है।

…तो रोहित-विराट करेंगे ओपनिंग कई बार बहुत ज्यादा विकल्प होना भी अच्छी स्थिति नहीं होती है। शीर्षक्रम पर भारत के साथ ऐसा ही हो रहा है। कप्तान रोहित और विराट के लिए यशस्वी को बाहर रहना पड़ सकता है। ऋषभ पंत ने अभ्यास मैच में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की और हार्दिक ने अच्छी गेंदबाजी की।

15 साल बाद होगी दोनों के बीच टक्कर

भारत और आयरलैंड 15 साल बाद विश्व कप में टकराएंगे। इससे पहले दोनों में एकमात्र मुकाबला 2009 विश्व कप में खेला गया था जिसमें भारत ने आयरलैंड को आठ विकेट से धोया था। रोहित उस टीम के एकमात्र सदस्य हैं। उन्होंन तब 52 रन की नाबाद पारी खेली थी। भारत ने 113 रन का लक्ष्य 15.3 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया था।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण